scriptइन घरेलू नुस्खों से कम कर सकते हैं बैली फैट | Patrika News
वेट लॉस

इन घरेलू नुस्खों से कम कर सकते हैं बैली फैट

7 Photos
6 years ago
1/7

क्या आप भी जिद्दी बैली फैट से परेशान हैं? बैली फैट कम करके एक तरफ हम सब अच्छा दिखना और महसूस करना चाहते हैं, वहीं ऐसा करना हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है और गंभीर बीमारियों से भी हमें बचाता है। अत्यधिक बैली फैट न केवल दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ाता है, बल्कि टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी पैदा करता है। ऐसे में इस फैट से छुटकारा पाने में कुछ घरेलू नुस्खे मदद करेंगे।

2/7

खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं- खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना और कार्बोहाइड्रेट कम करना बैली फैट घटाने का सबसे आसान और कारगर तरीका है, वह भी बिना एक्सरसाइज के। प्रोटीन शरीर में ब्लड शुगर को संतुलित करता है और इंसुलिन के स्तर को कम रखता है। इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है, जो हमारी बॉडी को फैट स्टोर करने का संकेत देता है, खासतौर से बॉडी के बीचो-बीच कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को कम करने के लिए आप को व्हाइट ब्रेड और पास्ता से दूरी बनाकर रखनी होगी और साबुत अनाज व सीजनल फल-सब्जियों से दोस्ती करनी होगी। न्यूट्रिशनिस्ट भी डाइट में प्रोटीन ज्यादा रखते हैं।

3/7

खाने में नारियल के तेल का इस्तेमाल करें- नारियल का तेल मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स से बना होता है जबकि दूसरे वनस्पति, सीड ऑयल में लॉन्ंग चेन ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं। कई अध्ययनों में पाया गया है कि नारियल तेल इसी खूबी के कारण फायदेमंद होता है। लीवर इसे आसानी से पचा लेता है और बहुत जल्द एनर्जी में बदल देता है और फैट के रूप में स्टोर नहीं होने देता।

4/7

स्ट्रेस कम करने के तरीके अपनाएं - अत्यधिक स्ट्रेस भी आपको जिद्दी बैली फैट देने में मदद करता है। लंबे समय तक कॉर्टीसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन का ऊंची दर पर बने रहना आपकी भूख को बढ़ाता है और आप लगातार खाती रहती है। यही नहीं, यह आपके मेटाबॉलिज्म स्तर को भी कम करता है, जिससे पेट पर फैट की परत जमा होती है। इससे बचने के लिए आपको कुछ ऐसी एक्टिविटीज करनी होंगी, जो आपको स्ट्रेस से दूर रखने में मदद करें जैसे मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग, नियमित वॉक और एक्सरसाइज। रोजमर्रा के स्ट्रेस को कम करके आप अपने बैली फैट को घटाने का काम आसान बना सकती हैं।

5/7

खाने में मसालों की मात्रा बढ़ाएं - हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन एक एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व है। इसके कुछ कैप्सूल लेकर या खाने में हल्दी डालकर आप करक्यूमिन से मिलने वाले फायदों का लाभ उठा सकती हैं। रिसर्च बताती है कि करक्यूमिन एक स्वस्थ मेटाबॉलिज्म देता है और बैली फैट कम करने के लिए यह आपके खाने में मिलाया जाने वाला सबसे अच्छा तत्व साबित होता है।

6/7

ग्रीन टी रोज पिएं - ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिंस आपकी बैली का साइज घटाने में सहायक होते हैं। ये न केवल मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं, बल्कि लीवर को फैट पचाने में मदद करते हैं। इस खूबी का फायदा लेने के लिए ग्रीन टी पीने की आदत डालें। अध्ययन बताते हैं कि रोजाना चार से पांच कप ग्रीन टी काफी फायदेमंद होती है। हां, इसमें चीनी डालने से बचें।

7/7

पर्याप्त नींद लें - एक्सरसाइज के बिना बैली फैट कम करना चाहती है तो पूरी नींद लेना शुरू करें। एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना छह से आठ घंटे की नींद शरीर में इंसुलिन के स्तर को सामान्य बना कर स्ट्रेस हार्मोन पर नियंत्रण रखती है। साथ ही इससे आपको दिन भर कैलरीज को ज्यादा कुशलता के साथ बर्न करने की एनर्जी भी मिल जाती है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.