scriptWeight lose : जानें कैसे आप कम कर सकते हैं अपने पेट की चर्बी | how to burn belly fat | Patrika News

Weight lose : जानें कैसे आप कम कर सकते हैं अपने पेट की चर्बी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2021 08:57:48 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

पेट का मोटापा किसी को नहीं पसंद होता। परंतु यदि हमारे शरीर में कहीं फैट जमा होता है तो वो हमारा पेट है। किस आर्टिकल में हम जानेंगे है कि किस तरीके से आप अपने पेट के फैट से राहत पा सकते हैं।

how to burn belly fat

जानें कैसे आप कम कर सकते हैं अपने पेट की चर्बी

नई दिल्ली। अगर आप पेट की चर्बी से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं । तो आज के इस आर्टिकल में आपको अपनी सारी समस्याओं का उपाय मिल जाएगा। पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको अपने दिनचर्या में कुछ जरूरी चीजें शामिल करनी होगी और इन्हें रोजाना तौर पर नियमित फॉलो भी करना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनी रूटीन में शामिल करके आप पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

पेशाब का रंग बताता है आपके सेहत का हाल

रोजाना सुबह गर्म पानी
रोज सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़ कर डाली पर इसे खाली पर मिले ऐसा करने से इंस्टेंट फैट लॉस होता है। नींबू पानी आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और आपको ऊर्जा भी प्रदान करता है।

एक्सरसाइज
फिजिकल एक्टिविटी को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें। चर्बी इकट्ठा होने का सबसे बड़ा कारण नहीं होता है कि हम दिन भर बैठे रहते हैं। ऐसे में आपको फिजिकल एक्टिविटी अपने रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

लौकी का जूस
तरल पदार्थ को अपने रूटीन में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें । लौकी का जूस आपके शरीर में वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद है । यह आपके शरीर से फैट को घटाता है । और आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।
ये भी पढ़े-https://www.patrika.com/weight-loss/eggs-and-spinach-for-weight-lose-7174757/

अक्‍सर लोग पेट की चर्बी कम करने की दवा भी लेते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साब‍ित हो सकता है। कमर और पेट कम करने के उपाय आपको बहुत लोगों से मिल जाएंगे, लेकिन पेट की चर्बी कैसे घटाए इसका सही तरीका आपको शायद ही कोई बता पाए। इसके लिए आपको सही आहार और व्‍यायाम करना होगा. लेकिन अगर आप ज‍िम नहीं जा सकते तो हम बताते हैं आपको ऐसे 3 योगासनों के बारे में जो पेट पर जमी वसा और वजन को तेजी से कम करने में मदद करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो