scriptअगर बढ़ते वजन पर नहीं हो रहा काबू तो, यह करें उपाय | How to Control Weight Gain, Follow these Tips | Patrika News

अगर बढ़ते वजन पर नहीं हो रहा काबू तो, यह करें उपाय

Published: Oct 25, 2015 04:22:00 pm

आज की जिन्दगी में हर कोई बढ़ते वजन के कारण परेशान है लेकिन कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख कर हम इससे छुटकारा पा सकते हैं

obesity

obesity

आज की जिन्दगी में हर कोई बढ़ते वजन के कारण परेशान है लेकिन यदि हम कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो मोटापे व उससे होने वाले रोगों से हमें छुटकारा मिल सकता है।

नाश्ता जरूर करें
सुबह का नाश्ता जरूर करें। इसके अलावा भोजन में धीरे-धीरे करके एक-एक रोटी कम करें। अंकुरित अनाज, फलों का रस, दूध-दलिया या ओट्स नाश्ते में लें।

खूब पीएं पानी
दिन में पानी खूब पीएं। छाछ और नींबू को डाइट में शामिल करें। सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है। भोजन को खूब चबा-चबा कर खाएं। खाने में रेशेदार चीजों को शामिल करें। सलाद को भोजन का हिस्सा जरूर बनाएं। इसमें टमाटर को भी महत्व दें। 

बाहर की चीजों से रहें दूर
चीनी और नमक का इस्तेमाल कम करें। ज्यादा मांस, चावल, आलू, घी, तेल, डिब्बाबंद चीजों, मक्खन, आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स से जितना हो सके दूर रहें।

घूमने जाएं
रोजाना सुबह की सैर, साइक्लिंग, योग, सीढियां चढ़ना व उतरना जारी रखें। टेनिस और बैडमिंटन खेलें। सर्दियों में गुनगुना पानी पिएं। जहां तक संभव हो घर में झाड़ू-पौंछा खुद ही करें। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो