रात को खाएंगे ये चीजें तो तेजी घटेगा मोटापा

प्रोटीन युक्त आहार आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करेगा, आपकी भूख पर अंकुश लगाएगा

By: युवराज सिंह

Published: 13 Mar 2019, 03:32 PM IST

आपने यदि अपने बढ़ते वजन काे कम करने का लक्ष्य तय किया है, आैर आप इस सफलता पूर्वक पूरा करना चाहते हैं ताे आपकाे अपनी फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने के साथ-साथ आहार में भी परिवर्तन करना हाेगा। आपकाे एेसे आहार का चुनाव करना हाेगा जाे आपका लक्ष्य पूरा करने में आपकी मदद कर सकें। अाज हम आपकाे बताते हैं कि रात का खाना वजन कम करने में आपकी मदद कैसें करता है। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि हमारा रात का खाना हमारे नाश्ते या दोपहर के भोजन की तुलना में हमेशा छोटा और हल्का होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि जैसे-जैसे दिन बढ़ता है हम कम सक्रिय होते जाते हैं। यह ध्यान में रखते हुए कि रात का खाना एक महत्वपूर्ण भोजन है, एक ही समय में इसे हल्का और पौष्टिक रखना चाहिए।जल्दी वजन घटाने के लिए रात के खाने में प्राेटिन शामिल करना आपके लिए मददगार साबित हाेगा।

प्रोटीन युक्त आहार आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करेगा, आपकी भूख पर अंकुश लगाएगा और वजन को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को बदल देगा। अपने आहार में प्रोटीन की उच्च मात्रा को शामिल करना वास्तव में तृप्ति हार्मोन जीएलपी -1, पेप्टाइड YY और कोलेलिस्टोकिनिन के स्तर को बढ़ा सकता है, यह आपके भूख लगने के हार्मोन के स्तर को कम करता है। यह स्वभाविक रूप से आपकी भूख को प्रबंधित करता है और यही मुख्य कारण है कि प्रोटीन आपको वजन कम करने में मदद करता है।

ये आहार करें शामिल

पनीर
पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है और अगर आप वजन घटाने के कार्यक्रम में हैं तो यह एक सही विकल्प हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रोटीन और कैल्शियम दोनों से भरपूर है। आप बस कुछ पनीर को क्यूब्स में स्लाइस कर सकते हैं, उस पर कुछ नमक और काली मिर्च छिड़क सकते हैं और इसे कच्चा खा सकते हैं। इसे अपने सैंडविच, सूप या सलाद में जोड़ें।

अंडे
पूरा अंडा एक आदर्श डिनर विकल्प हो सकते हैं। अंडा आपके आहार में प्रोटीन को जोड़ने का एक शानदार तरीका है। बस, एक-दो अंडे उबालें या एक फेंटा हुआ अंडा बनाएं।

क्विनोआ
क्विनोआ प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध है। यह उन लोगों की मदद कर सकता है जो वजन कम करने वाले आहार पर हैं। कुछ सब्जियों को क्विनोआ में जोड़ सकते हैं।

टोफू
टोफू सोयाबीन से बनता है और इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो यह एक बढ़िया विकल्प है। सोया प्रोटीन आपके दिल को फायदा पहुंचाता है और आपके एथलेटिक प्रदर्शन को भी बेहतर बनाता है।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned