15 दिन में माेटापा घटाकर परफेक्ट बाॅॅॅडी बनाती है ये एक्सरसाइज

15 दिन में माेटापा घटाकर परफेक्ट बाॅॅॅडी बनाती है ये एक्सरसाइज

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Feb, 22 2019 05:46:49 PM (IST) वेट लॉस

हर व्यक्ति की चाहत हाेती है कि वाे फिट दिखें, लेकिन आजकल के खानपान आैर आलस भरी दिनचर्या के कारण कर्इ लाेग छाेटी उम्र में ही माेटापे का शिकार हाे जाते हैं

हर व्यक्ति की चाहत हाेती है कि वाे फिट दिखें। लेकिन आजकल के खानपान आैर आलस भरी दिनचर्या के कारण कर्इ लाेग छाेटी उम्र में ही माेटापे का शिकार हाे जाते हैं। माेटापा केवल आपकी पर्सनालिटी काे ही खराब नहीं करता बल्कि शरीर काे बीमारियाें का घर बना देता है।इसलिए जरूरी हाे जाता है कि एक्टिव रहकर माेटापे पर लगाम लगार्इ जाए। आज हम आपकाे बताने जा रहे हैं एक एेसी फिजिकल एक्टिविटी के बारे में जिसे करने ना केवल आपका वजन कम हाेगा, बल्कि शरीर लचीला भी बनेगा। जी हां, जंपिंग जैक एक एेसी ही फिजिकल एक्टीविटी है जाे आप काे पूरी तरह से फिट रखेने में मदद करती है। ताे आइए जानते हैं इसके बारे में:-

जंपिंग जैक क्या है
जंपिंग जैक कार्डियो एक्सरसाइज की एक एेसी एक्टिविटी है जो पूरे शरीर से वसा को कम करने में बहुत प्रभावी हैं।जंपिंग जैक पूरे शरीर में गर्मी पैदा कर मांसपेशी समूहों को सक्रिय करता है। इससे मांसपेशियाें की सहनशक्ति में सुधार हाेता है। इसके साथ ये कार्डियोवास्कुलर सिस्टम काे मजबूत और तनाव को दूर करती है।

वजन कैसे हाेता कम
यह कार्डियो व्यायाम वजन घटाने में सहायता करने के लिए भी जाना जाता है। यह अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद करता है, जिससे शरीर में एक नकारात्मक ऊर्जा संतुलन बनता है। इसका मतलब है कि आपने जितनी कैलोरी खपत की है, उससे अधिक ऊर्जा खर्च की है। और यह वजन घटाने का मुख्य मंत्र है।

कैसे करें
- अपने पैराें काे आपस में सटाकर सीधे खड़े हाे जाएं।
- अब कूदें और अपने पैरों को खोलें।उसी समय अपने हाथों को भी उपर की ओर उठाएं।
- फिर से कूदें और प्रारंभिक स्थिति में वापस आएं।

जंपिंग जैक के 50 रिपीटेशन के तीन सेट करें, शुरूआत में सुविधानुसार कम भी कर सकते हैं। एेसा करने के बाद आप देखेंगे की आपकी बाॅॅॅडी कितनी जल्दी टाेन हाे रही है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned