तेजी से नहीं, धीरे-धीरे घटाएं वजन, तभी रहेंगे सेहतमंद

तेजी से नहीं, धीरे-धीरे घटाएं वजन, तभी रहेंगे सेहतमंद

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 19 2019 06:26:41 PM (IST) वेट लॉस

आप जानते हैं कि वजन कम करने की जल्दबाजी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हाे सकती है

अगर आपका वजन बढ़ा हुआ आैर आप इस कम करना चाहते हैं। ताे आप चाहेंगे की जल्द से जल्द वजन कम हाे जाए, पर क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने की जल्दबाजी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हाे सकती है।आपने वाे कहावत ताे सुनी हाेगी जिसमें कहा गया है कि "जाे धीमे और स्थिर दौड़ता है वाे जीतता है", जी हां वजन कम करने काे लेकर ये बात सटीक बैठती है। अगर आप काे वजन कम करना ही है ताे थाेड़ें धैर्य के साथ काम लेना हाेगा। आइए जानते क्याें तेजी से नहीं घटाना चाहिए वजन :-

आदर्श रूप से, एक व्यक्ति अपने शरीर के वजन के आधार पर एक सप्ताह में 500 ग्राम से 1 किलो तक का वजन कम कर सकता है। इसलिए, अगर आप 50 किलो वजन कम करना चाहते हैं, तो इसमें लगभग 50 सप्ताह लगेंगे। जबकि तेजी से वजन करने का मतलब है एक हफ्ते में 2 से 3 किलो वजन कम करना। जाे कि मुश्किल काम है। लेकिन अनुशासित खानपान और वजन घटाने की गोलियाँ तेजी से वजन घटाने के इस काम काे कर सकती हैं।जाेकि आपकी सेहत के लिए खतरा हाे सकता है।

धीरे-धीरे वजन घटाना सेहत के लिए अच्छा
धीरे-धीरे वजन घटाने में निश्चित रूप से समय लगता है, लेकिन यह सबसे विश्वसनीय आैर प्राकृतिक तरीका है। धीमी गति से वजन घटाने की योजना का पालन करने में कर्इ महीने या साल लग सकते हैं। इस तरह से कम किया वजन हमेशा आपके साथ बना रहता है। वजन कम करने के लिए शरीर से वसा कम करना महत्वपूर्ण है। धीमी गति से वजन कम करने से वसा कम हाेने की संभावना बढ़ जाती है और यह प्रकिया लम्बे समय तक बनी रहती है। इसके अलावा, हमारा शरीर एक सप्ताह में केवल एक निश्चित मात्रा में वसा को जला सकता है, इसके बाद यह मांसपेशियों के ऊतकों को जलाना शुरू कर देता है।इसलिए अपने आहार और व्यायाम में धीमी गति से बदलाव करना आपको जीवन भर के लिए स्वस्थ बना देगा। जल्दी वजन घटाना आपको प्रेरित कर सकता है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

तेजी से वजन घटाने के नुकसान
आमताैर पर जब आप तेजी से वजन कम करते हैं ताे इस बात की संभावना बढ़ जाती कि आपका वजन जल्द ही वापस बढ़ जाएगा। क्याेंकि तेजी से वजन कम करने की प्रक्रिया में आप सामान्य से हटकर स्पेशल डाइट आैर वेट ट्रेनिंग जैसे हार्ड रूटीन काे फाॅॅॅलाे करते हैं। जिससे अापका वजन जल्द घट ताे जाता है, लेकिन आपके सामान्य रूटीन में आते वह फिर से तेजी के साथ बढ़ने लगता है।

ऊतकों का नुकसान
तेजी से वजन घटाने से मांसपेशियों के ऊतकों का नुकसान भी हो सकता है। जब आप अपने शरीर की मांसपेशियों के ऊतकों को खो देते हैं, तो आप उतनी कैलोरी नहीं बर्न करते हैं जितनी आप चाहते हैं। तेजी से वजन कम करने के लिए गए खानपान के कड़े नियम भी अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे निर्जलीकरण, पोषक तत्वों की कमी और दिल का दौरा आदि काे जन्म दे सकत हैं।

टिप्स
तेजी से वजन कम करने का कोई शॉर्टकट नहीं है। केवल एक स्वस्थ आहार योजना और सही व्यायाम आपको वांछित परिणाम दिला सकता है। इसलिए, धीरे-धीरे वजन कम करना सेहत के लिए अच्छा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned