scriptवजन कंट्रोल करता है आम | Patrika News
वेट लॉस

वजन कंट्रोल करता है आम

4 Photos
6 years ago
1/4

गर्मी के मौसम में आम के यूं तो कई फायदे हैं लेकिन ऐसे लोग वजन कंट्रोल करना चाहते हैं उन्हें इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे लोग जिन्हें आम थोड़ा कम पसंद है वे इसे चटनी के रूप में भी खा सकते हैं। इसके अलावा मैंगा सालसा, मैंगो सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

2/4

ऐसे होता फायदा- आम खाने से शरीर की चर्बी भी कम होती है। कई रिसर्च में भी खुलासा हुआ है कि आम ब्लड शुगर को भी कम करता है साथ ही कैंसर से लडऩे में भी कारगार है। आम में बीटा केरोटीन और फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करता है। इसमें विटामिन के भी पाया जाता है जो हड्डियां मजबूत करता है।

3/4

आम विटामिन-ए और सी का भी एक स्त्रोत है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। आम खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है इसलिए घूमने जाने से पहले, स्वीमिंग करने से पहले या वर्कआाउट करने से पहले खाना चाहिए।

4/4

इन पोषक तत्त्वों की होती है पूर्ति - पूरे दिन में जितना विटामिन-सी चाहिए होता है उतना एक आम खाने से शरीर में पहुंच जाता है। आम खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं क्योंकि इसमें मिनिरल, कैल्शियम, मैगनीशियम और विटामिन-बी भी पाया जाता है। रोज एक आम खाने से आपकी स्किन भी मुलायम रहती है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें इसे अधिक मात्रा में न खाएं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.