मोटापा कम करने और माहवारी के लिए मददगार है खरबूजा

मोटापा कम करने और माहवारी के लिए मददगार है खरबूजा

Vikas Gupta | Publish: Feb, 20 2019 09:27:08 AM (IST) वेट लॉस

खरबूजे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन कैंसर रोकने में मददगार हैं। इसमें मौजूद पानी डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होने देता।

खरबूजा शरीर में पानी पूर्ति करने के लिए एक महत्वपूर्ण फल है। खरबूजे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन कैंसर रोकने में मददगार हैं। इसमें मौजूद पानी डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होने देता।

मोटापा और वजन कम करने के लिए खरबूजा काफी उपयोगी है क्योंकि इसमें फाइबर और पानी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। इससे वजन घटता है और मोटापा नहीं आता। इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर से सोडियम को बाहर निकालकर हाई ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है। माहवारी के दौरान महिलाओं को खरबूजा खाना चाहिए। इससे अत्यधिक रक्तस्राव और क्लॉट्स में कमी आती है। यह नींद न आने की समस्या को भी दूर करता है।

100 ग्राम खरबूजे में इतनी होती है तत्वों की मात्रा
पानी की मात्रा - 15.02 ग्राम

प्रोटीन की मात्रा - 0.3 ग्राम

वसा की मात्रा - 0.2 ग्राम
मिनरल्स - 0.4 ग्राम

फाइबर - 0.4 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट्स - 3.5 ग्राम

कैल्शियम - 32 मिलिग्राम
फॉसफोरस - 14 मिलिग्राम
आयरन - 14 मिलिग्राम।

रोजाना 250-300 ग्राम मात्रा में खरबूजा खाया जा सकता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned