scriptपतला होने के लिए इन टिप्स से करें पक्का इरादा, अपनाएं ये रूटीन | Patla hone ka tarika and daily routine | Patrika News

पतला होने के लिए इन टिप्स से करें पक्का इरादा, अपनाएं ये रूटीन

Published: Dec 06, 2017 12:37:11 pm

भूख लगने पर, लंच और डिनर के बीच के समय के लिए भुने चने, मूंगफली या अलसी, सूखे मेवे रखें….

Patla hone ka tarika

Patla hone ka tarika

अपनी उम्र से कम दिखने की चाहत आपको वजन घटाने को प्रेरित करती रहती है। आपने जिम ज्वॉइन किया, वर्कआउट किए पर पतले होने का संकल्प फिर से फेल हो ही गया! आपका पतला होना या न होना, खुद आपके हाथ में है। खूब सारा पानी पीना, खाने-पीने का ध्यान रखना…ये सब आपको करना ही होगा। कभी किसी पार्टी में जाएं तो यह न सोचें कि एक दिन के खाने से क्या फर्क पड़ता है। आपको खाने-पीने की चॉइस स्मार्ट रखनी होगी।


खुद को महत्व न देना
आपके पास कामों की अक्सर एक लंबी फेहरिस्त होती है। सुबह बच्चों को स्कूल भेजना, उनके टिफिन तैयार करना, पति का लंच बनाना, घर के काम करना। एक के बाद एक कामों को निपटाने की जद्दोजहद में आप अपने लिए सही खान-पान का चयन ही नहीं कर पातीं। सुबह नाश्ता ढंग से न करने से आपके मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर होता है। इसलिए खुद को अपनी प्राथमिकता बनाना सीखें।

दूसरों से तुलना
किसी पार्टी या ईवनिंग फंक्शन में आपने दूसरी महिला को वजन घटाए हुए देख लिया, आप उसकी देखा-देखी करने लगती हैं। डाइट का चुनाव सहेली की तरह कर लेने से
भी खराब स्वास्थ्य और बेडौल फिगर आप भुगतती हैं।

एक्सरसाइज न करने के बहाने
महीने में वो पांच दिन हों या कम्फर्ट जोन, आप नियमित व्यायाम न करने के अनेक बहाने ढूंढ ही लेती हैं। शुरू में एक्सरसाइज करना आपको अच्छा लगता है पर फिर वर्कआउट में आलस्य आने लगता है।

डाइट प्लान पर अडिग न रहना
वजन कम करने का डाइट प्लान अक्सर किसी फंक्शन या शादी की भेंट चढ़ जाता है। फंक्शन में भोजन का तय फॉर्मूला बिगड़ जाता है। आपको लगता है, बाद में आप वजन संतुलित कर लेंगी पर ऐसा होता नहीं है।

क्या करें
सबसे पहले तो दृढ़ संकल्पित हों कि वजन नहीं भी घटा तो भी फिट रहने का प्रयास आप लगातार करती रहेंगी।

योग और व्यायाम करें
अक्सर लोग योग को सिर्फ प्राणायाम से जोड़ देते हैं। योग के कई आसन वजन घटाने और इंच कम करने में सहायक होते हैं। शरीर का प्रकार, आयु और आवश्यकता के अनुसार योगासान व व्यायाम करें।

वॉक करें
पतले होने, फिट रहने के लिए चहलकदमी जरूरी है। रोजाना पांच किलोमीटर पैदल चलने की बजाय इंटरवल ट्रेनिंग कीजिए। कुछ दूर चलिए, फिर जॉगिंग करें। आप उल्टी वॉक भी कर सकती हैं। इससे दिमाग चौकन्ना होगा और मांसपेशियां मजबूत।

सुबह से शुरुआत करें
सुबह उठते ही आप नारियल पानी पीएं या भीगे हुए बादाम खाएं। आपको ऊर्जा के साथ आवश्यक खनिज मिल जाएंगे। गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर शहद के साथ लेने से शरीर डीटॉक्सीफाई होगा। भीगी दाना मेथी या गर्म पानी में दालचीनी, थोड़ी हल्दी लें। एलोवीरा जूस या आंवला जूस लेने से दिन की शुरुआत अच्छी होगी।

उन दिनों में खयाल रखें
पीरियड्स के आने से पहले या इमोशनल स्ट्रेस होने पर मीठा खाने की इच्छा बलवती हो जाती है। घर में मीठे फल जैसे अंगूर, चीकू, सेब रखें। किशमिश या मीठी सौंफ भी रख सकती हैं। इच्छा होने पर इन्हें खाया जा सकता है।

घर में तला-भुना न रखें
कैलोरी बढ़ाने वाली सामग्री घर में न रखें। भूख लगने पर, लंच और डिनर के बीच के समय के लिए भुने चने, मूंगफली या अलसी, सूखे मेवे रखें। उबले या भुने चनों पर प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया, चाट मसाला छिडक़ कर खाएं। खाने के बाद यदि मीठा खाने की इच्छा है तो फ्लेवर्ड योगर्ट लें। पूनम मेहता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो