scriptRunning Tips: ब्रिस्क वॉक से करें दौड़ने की शुरुआत, हाेगा ये फायदा | Running Tips: Start running with brisk walk is good for you | Patrika News
वेट लॉस

Running Tips: ब्रिस्क वॉक से करें दौड़ने की शुरुआत, हाेगा ये फायदा

Running Tips In Hindi: दौड़ने की शुरुआत तेज चलने से करें। इसके बाद गति धीरे-धीरे बढ़ाएं। एक से पांच मिनट धीमी सैर और अगले एक से पांच मिनट तेज सैर यानी ब्रिस्क वॉक करें…

Nov 13, 2019 / 06:26 pm

युवराज सिंह

Running Tips: Start running with brisk walk is good for you

Running Tips: ब्रिस्क वॉक से करें दौड़ने की शुरुआत, हाेगा ये फायदा

Running Tips In Hindi: दौड़ने की शुरुआत तेज चलने से करें। इसके बाद गति धीरे-धीरे बढ़ाएं। एक से पांच मिनट धीमी सैर और अगले एक से पांच मिनट तेज सैर यानी ब्रिस्क वॉक करें। पहले एक या दो सप्ताह तक इसी तरह करते रहें। दो सप्ताह बाद ब्रिस्क वॉक को चार से पांच मिनट की रनिंग में बदलें। दौड़ की शुरुआत में सांस को काबू में करने का अभ्यास करें। लंबी सांस भरें, एक या दो सेकंड रोकें और फिर सांस छोड़ें। अभ्यास के बाद आसान हो जाएगा।
दौड़ को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। दौड़ते समय केवल अपने कदमों की आवाज सुनें। अगर आप उन्हें सुन पा रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आप बेहद जोर डाल रहे हैं। शुरुआत में आपका शरीर आपको रुकने का संकेत दे देगा। शरीर में दर्द हो सकता है। यदि दर्द 7 दिन के बाद भी रहे तो चिकित्सकीय परामर्श से ही दवा लें।
दौड़ के दौरान हर दस से पंद्रह मिनट में एक या दो घूंट पानी पीएं। दौड़ के बाद तुरंत रुकें नहीं। आराम की मुद्रा में एक जगह खड़े होकर लाइट एक्सरसाइज करते रहें, जिसे पोस्ट वर्कआउट कहते हैं। खाने के तत्काल बाद कभी न दौड़ें। जरूरी है कि दौडऩे के बाद, अगले आधे से एक घंटे के बाद पोषक तत्त्वों और प्रोटीन युक्त डाइट लें।

Home / Health / Weight Loss / Running Tips: ब्रिस्क वॉक से करें दौड़ने की शुरुआत, हाेगा ये फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो