बच्चों में मोटापा बढ़ाता है नमक का अधिक उपयाेग

बच्चों में मोटापा बढ़ाता है नमक का अधिक उपयाेग

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 23 Mar 2019, 08:00:00 AM (IST) वेट लॉस

एक ताजा रिपोर्ट में पता चला है कि बच्चों के लिए मिलने वाले फूड में नमक और चीनी की मात्रा अधिक होती है

एक ताजा रिपोर्ट में पता चला है कि बच्चों के लिए मिलने वाले फूड में नमक और चीनी की मात्रा अधिक होती है। इससे बच्चों में मोटापा और इससे संबंधित समस्याएं बढ़ रही हैं। यह शोध अमरीका के रोग नियंत्रण केंद्र द्वारा किया गया है। शोधकर्ताओं ने बच्चों के लिए बिकने वाली करीब 1000 खाद्य सामग्रियों के लेबल पढ़े और वहां उपलब्ध जानकारियों का विश्लेषण किया।

नमक से क्याें बढ़ता है नमक से वजन
- जब आप बहुत अधिक नमक का सेवन करने लग जाते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी अधिक ठहरने लगता है। आपको बता दें कि ऐसा होने से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। हालांकि ये कोई बड़ी दिक्कत नहीं है, क्योंकि अगर आप नमक का अधिक सेवन करना कम कर देंगे तो पानी बाहर निकल जाएगा और वजन फिर से कम हो जाएगा।

- जब भी आप ज्यादा नमक खाने से आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने लग जाती है। इसलिए जब भी बाहर का पैकेज्ड फूड लें तो लेबल पढ़ लें, सोडियम की अधिक मात्रा से परहेज करें। साथ ही, नमकीन प्रॉसेस्ड फूड में शुगर भी काफी ज्यादा होती है। आप जानते ही हैं कि इन सब से शरीर में फैट बढ़ने लग जाता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned