वजन घटाने के लिए भूखे रहने की जरूरत नहीं है, ये हैं सही तरीके

वजन घटाने के लिए भूखे रहने की जरूरत नहीं है, ये हैं सही तरीके

Pawan Rana | Publish: Dec, 08 2017 01:20:36 PM (IST) वेट लॉस

वजन घटाने के फेर में हम कई बार ऐसे कदम उठा लेते हैं, जिनसे शरीर को तो तकलीफ होती ही है और परिणाम भी मनचाहे नहीं मिलते।

अगर आईने में खुद को देखकर आप खुश नहीं हैं तो समझ लीजिए कि वक्त वजन घटाने का है लेकिन इसके मायने ये नहीं हैं कि आप भूखी रहना शुरू कर दें। अलबत्ता भूखे रहने से आपके शरीर को जरूरी पोषण और कैलोरीज नहीं मिल पाएंगे और इस स्थिति से निपटने के लिए आपका शरीर फैट को बर्न करने की बजाय उसे जमा करना शुरू कर देगा और समस्या उलटा बढ़ जाएगी। ऐसे में जरूरत कुछ ऐसे उपाय अपनाने की है, जिनसे कैलोरीज भी कम हो जाएं और परेशानी भी न हो।

पानी पीना भी जरूरी
प्यास लगने पर हमारा शरीर हमें संकेत भेजता है, जिसे हम भूख समझ लेते हैं। अगर आपको भूख लगे और वह समय खाने का समय न हो तो एक गिलास पानी पीकर देखिए। इसके 15 मिनट बाद अगर आपकी भूख शांत हो जाए तो समझ लीजिए कि शरीर को पानी की जरूरत थी।

लो जीआई युक्त भोजन करें
कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स युक्तभोजन को पचाने में शरीर को ज्यादा वक्त लगता है, जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आपकी ब्लड शुगर भी नियंत्रण में रहती है। इसी फायदे को देखते हुए आप कम जीआई वाली चीजों को अपनाएं। इनमें राजमा, काबुली चना, शकरकंद, संतरा, सेब आदि शामिल हैं। कार्बोहाइड्रेट कम करके भी आप कुछ वजन कम कर सकती हैं।

सूझबूझ से चुनें आप स्नैक्स
दोपहर और रात के खाने के बीच की भूख को नजरअंदाज न करें। ऐसा करने से आप रात को खाने के वक्त ओवरइटिंग को मजबूर हो जाएंगी। इस भूख को शांत करने के लिए ऐसे स्नैक्स चुनें, जो कि कम कैलोरी युक्तहों, जैसे चिप्स की जगह आप एयर पॉप्ड पॉपकॉर्न खा सकती हैं। मीठा खाने की इच्छा हो तो फल अच्छे विकल्प हैं।

गैरजरूरी कैलोरीज को कम करें
आप क्या खा-पी रही हैं, इस पर गौर करना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आप अपनी कॉफी में केवल स्वाद और कॉफी अच्छा दिखने के लिए क्रीम डाल रही हैं तो इससे एक कप कॉफी में 100 कैलोरीज बढ़ जाती हैं। वहीं अगर आप टोस्ट पर क्रीम चीज लगाना पसंद करती हैं तो जान लें कि इसकी तीन चम्मच आपके टोस्ट में 150 कैलोरीज बढ़ा देती हैं। सोडा पीती हैं तो छोड़ देना ही अच्छा है। इसलिए तरह से सॉफ्ट ड्रिंक्स या बाजार में मिलने वाले फ्रूट जूस को भी पीना छोड़ दें।

खाने की मात्रा कम करें
आप कितनी मात्रा में खाना खा रही हैं, इस पर जरूर ध्यान दें। इस मात्रा में थोड़ी कमी करके आप फैट और कैलोरी को भी कम कर सकती हैं। इसके लिए आप छोटी प्लेट में खाना शुरू करें। अगर आपको लगता है कि खाने की मात्रा कम करके आपका पेट पूरी तरह नहीं भर पा रहा है तो आप उबली सब्जियां या सलाद शामिल कर सकती हैं।

चबा-चबाकर खाएं
आप खाने को जितना ज्यादा चबाती हैं, आप उतना ही कम खाती हैं। इसलिए हर गस्से को कम से कम दो बार जरूर चबाएं। अलग-अलग शोध साबित कर चुके हैं कि अगर आप हर बार चबा-चबाकर खाने से 100 से 120 कैलोरी कम कर सकती हैं। इस तरह से पूरे दिन में कम से कम 400 कैलोरी कम कर सकती हैं। चबाकर खाने से आप थोड़े से ही भोजन से संतुष्ट हो जाएंगी।

नाश्ता नियमित हो
रात के खाने के बाद पूरी रात बिना खाए निकलती है। ऐसे में अगर सुबह का नाश्ता नहीं करेंगी तो शरीर को दिनभर की उर्जा नहीं मिलेगी। इसलिए जरूरी है कि सुबह उठने के बाद नाश्ता किया जाए। इसमें साबुत अनाज, दही जैसी सेहतमंद और हल्की चीजों को शामिल करें। आपको ऐसा नाश्ता चुनना है, जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती।

Ad Block is Banned