scriptStay Healthy – सर्दियों में दो से तीन लीटर पानी सेहत के लिए है काफी | Stay Healthy - In winter three liter water is enough for good health | Patrika News

Stay Healthy – सर्दियों में दो से तीन लीटर पानी सेहत के लिए है काफी

locationजयपुरPublished: Oct 28, 2018 06:05:12 pm

पानी पीने को लेकर डॉक्टर कहते हैं कि पानी पीना मौसम पर निर्भर करता है, किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के लिए सर्दियों में दो से तीन लीटर और गर्मियों में चार लीटर पानी काफी होता

water intake

Stay Healthy – सर्दियों में दो से तीन लीटर पानी सेहत के लिए है काफी

पानी पीने को लेकर डॉक्टर कहते हैं कि पानी पीना मौसम पर निर्भर करता है, किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के लिए सर्दियों में दो से तीन लीटर और गर्मियों में चार लीटर पानी काफी होता है।
खाने के बाद न पीएं
खाना खाने के बाद उसे पचाने के लिए शरीर में जो गेस्ट्री जूस बनते हैं, पानी पीने से वे घुल जाते हैं इसीलिए पानी तुरंत न पीकर आधे घंटे के बाद पीना चाहिए।
ज्यादा से नुकसान नहीं
अगर आपको किडनी की बीमारी या नमक की कमी जैसे रोग नहीं है तो अपनी जरूरत के अनुसार पानी पी सकते हैं।

करता है सफाई
पानी हमारे शरीर से टॉक्सिन (विषैले पदार्थ) को साफ करता है। पानी पीने से मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। सही मात्रा में पानी पीने से कब्ज की समस्या भी नहीं रहती। गर्मियों के दिनों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए खूब पानी पीएं।
एक्‍सरसाइज के समय पानी की आवश्यकता
यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक्‍सरसाइज कहां कर रहे हैं। अगर आप घर पर एक्‍सरसाइज कर रहें हैं और एक्‍सरसाइज से अच्‍छी तरह हाइड्रेटेड रहते हैं तो आपको व्‍यायाम करते हुए पानी पीने की कोई जरूरत नहीं होती। लेकिन गर्मी में एक घंटे तक आउटडोर सत्र में आप आसानी से 4 कप पसीना बहा देते हैं। ऐसे में आपको व्‍यायाम से पहले करीब आधा लीटर पानी पीना चाहिये। इसके साथ ही हर 15 मिनट में आधा गिलास पानी पीना चहिये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो