scriptशरीर में रेडिएशन का प्रभाव कम करता ये आयुर्वेदिक रसायन | These Ayurvedic medicines reduce the effect of radiation in the body | Patrika News

शरीर में रेडिएशन का प्रभाव कम करता ये आयुर्वेदिक रसायन

Published: Nov 22, 2017 05:38:28 pm

आयुर्वेद में इस औषधि को एंटीएजिंग फॉर्मूला बताया गया है। नियमित खाने से शारीरिक व मानसिक कमजोरी दूर होती है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

these-ayurvedic-medicines-reduce-the-effect-of-radiation-in-the-body

आयुर्वेद में इस औषधि को एंटीएजिंग फॉर्मूला बताया गया है। नियमित खाने से शारीरिक व मानसिक कमजोरी दूर होती है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

रेडिएशन के दुष्प्रभाव से होने वाले रोगों की आशंका को कम करने में सहायक ब्रह्म रसायन आयुर्वेद की उपयोगी औैषधि है। यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ाता है। आंवला,हरड़ व शंखपुष्पी के मिश्रण के अलावा इसे 60 अन्य जड़ी-बूटियों से तैयार करते हैं।

शोध : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु व पुष्पागिरी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च, तिरुवल्ला के वैज्ञानिकों ने चूहों पर परीक्षण किया। इस शोध में चूहों को दो समूह में बांटकर उन पर अधिक मात्रा में रेडिएशन डाला गया। छह माह तक चली इस शोध में सामने आया कि रेडिएशन से चूहों के जेनेटिक तत्त्वों और डीएनए पर असर होने के साथ श्वेत रक्त कणिकाओं की संख्या कम होने लगी। चूहों का एक समूह जिन्हें ब्रह्म रसायन की खुराक दी गई थी उनमें असर कम हुआ व जितनी क्षति हुई थी उसकी भरपाई एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढऩे से दूसरे समूह की तुलना में जल्दी हुई।
फायदे : आयुर्वेद में इस औषधि को एंटीएजिंग फॉर्मूला बताया गया है। नियमित खाने से शारीरिक व मानसिक कमजोरी दूर होती है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ाकर थकान दूर करती है। यह कोशिकाओं के पुनर्निर्माण के साथ प्लीहा और मज्जा कोशिकाओं को फैलाती है।

ब्रह्म रसायन शरीर के विकार व दुर्वलता को दूर करने के साथ ही शरीर को नव स्फूर्ति, बल ,ओज ,तेज व वीर्यवान बना देने बाला रसायन है इसके उपयोग से आप रोगो से दूर करते हैं, यह आपकी स्मरण शक्ति , मनोवल व मेधा शक्ति को भी प्रवल करता है।कोई भी मानव ब्रह्म रसायन का नियमित प्रयोग करके व अपनी दिनचर्या को ठीककर, तथा उचित आहार-विहार,आचार-विचार का पालन कर दीर्घायु ही नही निरोगी व सबल होने के साथ ही मेधा शक्ति सम्पन्न बना रहता है। ब्रह्म रसायन एक ऐस? योग ?? है जिसको छात्र छात्रा, दिमागी काम करने वाले स्त्री पुरुष,कम्प्यूटर प्रयोग करने वाले लोग प्रोढ़ एवं वृद्ध सभी प्रयोग कर सकते हैं।
ब्रह्म रसायन ऐसे लें
चटनी के रूप में इसे 10 से 15 ग्राम की मात्रा में गुनगुने दूध या पानी के साथ दिन में दो बार ले सकते हैं। इसका असर 1-2 महीने लगातार लेने पर होता है। इसे डायबिटीज के मरीज न लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो