वजन घटाने में कारगर हैं ये देसी फूडस, आज से ही खाना करें शुरू

वजन घटाने में कारगर हैं ये देसी फूडस, आज से ही खाना करें शुरू

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 05 2019 07:42:40 PM (IST) | Updated: Mar, 05 2019 07:42:41 PM (IST) वेट लॉस

आप अगर अपना वजन कम या नियंत्रित करना चाहते हैं ताे आपकाे एक्टिव रूटीन अपनाने के साथ-साथ अपने खानपान में भी परिवर्तन करना हाेगा

आप अगर अपना वजन कम या नियंत्रित करना चाहते हैं ताे आपकाे एक्टिव रूटीन अपनाने के साथ-साथ अपने खानपान में भी परिवर्तन करना हाेगा। वजन घटाने के लक्ष्य काे सही समय पर पूरा करने के लिए आपकाे यह जानकारी हाेनी चाहिए की वे काैन से हेल्दी फूड खाने से आपका वजन जल्द कम हाेगा। कुछ खाद्य पदार्थ, जिन्हें आमतौर पर स्वस्थ माना जाता है, हो सकता है कि यह वजन घटाने में कारगर न हो। इसलिए आज हम आपकाे बताते है कि काैनसा आहार वजन घटाने के आपके लक्ष्य काे जल्द पूरा करेगा। आइए जाने :-

अनाज के बजाय अंडे या जई
सुगन्धित अनाज हानिकारक संरक्षक और चीनी से भरे होते हैं जिनमें पाेष्टिकता की कमी हाेती है लेकिन कलाैरी बहुत अधिक कैलोरी होती है। इसलिए, आप नाश्ते के लिए प्रोटीन युक्त अंडे या दलिया का विकल्प चुन सकते हैं। प्रोटीन वजन घटाने में मदद करते हैं क्योंकि वे तृप्ति के स्तर को बढ़ाते हैं।

मीठे के बजाय फलों की स्मूदी
आप अपनी डाइट में से केक, आइसक्रीम, चॉकलेट या किसी अन्य हलवे जैसी मिठाई काे दूर करना हाेगा क्याेंकि इन चीजाें में चीनी की अधिकता हाेती हैं, इनका सेवन नहीं किया जाना चाहिए। इसके बजाय आप फलों की स्मूदी ले सकते हैं। ताजे फल जैसे कि जामुन, संतरा, नाशपाती या अपनी पसंद का कोई अन्य फल लें। आप दही या दूध के साथ फल मिला सकते हैं। अपने वजन घटाने में तेजी लाने के लिए आप कुछ स्वस्थ नट्स और बीज जोड़ सकते हैं। यह एक शानदार स्नैक है और ये आपके मिठा खाने की इच्छा काे भी पूरा कर देगा।

बाजार के मीठे पेय पदार्थों के बजाय घर का बना पेय
बाजार में मिलने वाले मीठे पेय पदार्थ, डिब्बाबंद रस और अन्य ऊर्जा पेय हानिकारक रसायनों से भरे होते हैं और इसमें उच्च मात्रा में कैलोरी होती है। इन पेय का स्वस्थ विकल्प छाछ, फल या सब्जी का रस, नारियल पानी और पारंपरिक भारतीय पेय जैसे आम पन्ना या कांजी होगा।

मिठाई के बजाय घर का बना प्रोटीन बार
खाना खाने के बाद जब आपकाे कुछ मीठा खाने की इच्छा हाे तो आप घर का बना प्रोटीन बार ले सकते हैं। प्रोटीन बार बेहद पौष्टिक होते हैं। आप उन्हें स्वस्थ नट और बीज, कसा हुआ नारियल, गुड़ या नारियल चीनी (सीमित मात्रा में) के साथ बना सकते हैं।

खाना पकाने के तेल के बजाय घी
देसी घी को स्वस्थ वसा और समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। यह आपके शरीर से जिद्दी बेली फैट काे कम करने में मदद करता है। देसी घी स्वस्थ वसा का एक समृद्ध स्रोत है और पोषण का एक पावरहाउस है। इसके अलावा, घी में आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर में वसा कोशिकाओं को जुटाने में मदद करता है। आप घी के साथ परिष्कृत तेल या वनस्पति तेल को बदल सकते हैं।

हेल्दी स्नेक्स
बस मुट्ठी भर नट्स लें और उन्हें घी या जैतून के तेल में भूनें। नट्स स्वस्थ वसा में समृद्ध हैं और प्रोटीन की भी महत्वपूर्ण मात्रा है।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned