Healthy Diet: मनभर खाएं और मोटापा घटाएं, जानिए कैसे

Weight loss Diet: आप भी मोटापे से परेशान हैं और इसे जल्द से जल्द घटाना चाहते हैं तो एक बात साफतौर पर समझ लें कि फैट कम करना है तो मेटाबॉलिज्म को हाई रखना होगा। आपको विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन जरूरत के मुताबिक लेने होंगे...

By: युवराज सिंह

Published: 05 Jun 2020, 12:07 AM IST

Weight loss Diet: आप भी मोटापे से परेशान हैं और इसे जल्द से जल्द घटाना चाहते हैं तो एक बात साफतौर पर समझ लें कि फैट कम करना है तो मेटाबॉलिज्म को हाई रखना होगा। आपको विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन जरूरत के मुताबिक लेने होंगे। वरना पेट धंसे न धंसे आंखें धंस जाएंगी। हम आपको खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फैट से जंग में आपकी अच्छी मदद भी करेंगी। आइए जानते हैं उनके बारे में

अखरोट और बादाम : बादाम भूख को मारता है। इसे खाने के बाद आप पेट भरा महसूस करेंगे। वहीं अखरोट हड्डियों की मजबूती के लिए काम करता है। इसलिए रोज भीगे हुए चार पांच बादाम और अखरोट का सेवन करें।

अंडे : एक अंडे में तकरीबन 5 ग्राम प्रोटीन होता है। अंडे को हजम करने के लिए फैट की जरूरत होती है। उबले हुए अंडे ज्यादा खा सकते हैं। अगर कॉलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा है तो उसकी जर्दी निकाल दें। अंडे का सफेद हिस्सा खालिस प्रोटीन होता है।

मूंग की दाल : यह दाल विटामिन ए, बी, सी और ई को अपने में समेटे होती है। कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल भी इसमें खूब होते हैं। सबसे अच्छा होगा कि आप इसे अंकुरित करने के बाद खाएं। एक रेसिपी भी है। अंकुरित दाल, थोड़ा टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया, नमक, चाट मसाला और नींबू। मन भर, पेट भर खाएं।

दूध : जिन्हें वेट गेन करना है उनके लिए भी जरूरी और जिन्हें वेट कम करना है उनके लिए भी। तभी तो इसे सुपरफूड कहते हैं। आप स्किम्ड या डबल टोंड दूध पिएं। सौ ग्राम डबल टोंड दूध में तीन ग्राम प्रोटीन होता है। आपके और बुढ़ापे के बीच में अड़चनों की तरह खड़ा रहता है दूध। एक्सरसाइज कर रहे हैं तो मजे से दो गिलास गर्म दूध पी जाइए।

हरी सब्जियां और ब्राउन राइस : इनके बारे में आप सब जानते हैं। उबली या कच्ची, पेट भर सब्जियां खा सकते हैं। यहां ब्रोकली का जिक्र करना जरूरी है। यह देखने में फूल गोभी जैसी होती है। यह मेटाबॉलिज्म को तेज करती है। ब्राउन राइस में फाइबर खूब होता है। एक बार इसकी आदत पड़ गई तो व्हाइट राइस छूट जाएगा।

जाते-जाते एक बात और समझ लें। फैट कम करना आसान काम नहीं है। खान-पान पर नियंत्रण से आप फैट पर नियंत्रण रख पाएंगे पर चर्बी की जो तहें आपने जमा कर ली हैं, उन्हें एक अच्छा वर्कआउट ही तोड़ सकता है।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned