एेसे करेंगे दिन की शुरूआत ताे कुछ ही दिनाें में घट जाएगा वजन

एेसे करेंगे दिन की शुरूआत ताे कुछ ही दिनाें में घट जाएगा वजन

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Nov, 02 2018 05:17:51 PM (IST) | Updated: Nov, 02 2018 05:17:52 PM (IST) वेट लॉस

ना जाने कितने किए जतन, फिर भी कम नहीं हाेता वजन, कर्इ बार बढ़ते वजन से परेशान लाेगाें के मुंह से आपने ये बात सुनी हाेगी

ना जाने कितने किए जतन, फिर भी कम नहीं हाेता वजन, कर्इ बार बढ़ते वजन से परेशान लाेगाें के मुंह से आपने ये बात सुनी हाेगी।कर्इ लाेग वजन घटाने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं। लेकिन फिर भी वजन नहीं घटा पाते हैं। जिसके पीछे अामताैर पर उनका खानपान व दिनचर्या हाेती है।आज हम आपकाे बताने जा रहे हैं कुछ एेसे टिप्स जाे आपका वजन कम करने में मददगार साबित हाेंगे।ताे आइए जानते हैं उन खास टिप्स के बारे मेंः-

गर्म नींबू पानी
अपने मेटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करने और अवांछित विषाक्त पदार्थों काे अपने शरीर से बाहर निकाल ने के लिए अपने दिन की शुरूआत गर्म नींबू पानी के बड़े गिलास के साथ करें। सुबह पहली चीज के रूप गर्म नींबू पानी पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ती है आैर शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है।नींबू विटामिन सी के अलावा, पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पेक्टिन फाइबर का समृद्ध स्रोत हैं, जो भूख से लड़ने और त्वरित वजन घटाने में मदद करता है।

सुबह का नाश्ता
सुनिश्चित करें कि आप रोज सुबह नाश्ता जरूर करें।एक स्वस्थ नाश्ता खाने से थर्मोजेनेसिस प्रक्रिया को सक्रिय करने में मदद मिलती है और आपका मेटाबॉलिज्म उत्तेजित हाेता है। आप नाश्ते में एक गिलास स्किम्ड दूध, दो अंडे की सफेदी और दो गेहूं के टोस्ट शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन और फाइबर
वजन कम करने या संतुलित रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने खाने में प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा शामिल करने का प्रयास करें। अंडा सफेदी, चिकन, मछली या प्रोटीन पाउडर आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। लो-ग्लाइसेमिक गैर-स्टार्च वाली सब्जियां, जैसे ब्रोकोली, पालक, प्याज, फूलगोभी और बोक कोय, फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। आपके आहार में सेब, संतरे, स्ट्रॉबेरी, केले जैसे फाइबर समृद्ध फल आपके वजन काे घटाने का काम कर सकते हैं। तले हुए भोजन से बचें, इसके बजाय, उबले हुए, ग्रील्ड या टंडूर विकल्पों का चयन करें। इसके अलावा, भारी सॉस-आधारित व्यंजनों से बचें या सीमित करें।

मीठे के ताैर पर गुड़ का सेवन करें
मीठा खाने का मन हाे ताे गुड़ या गुड़ से बने पदार्थों या फिर सूखे मेवाें का सेवन करें। क्योंकि ये आपके कैलोरी सेवन को नियंत्रित करते हैं। चीनी और नमक सेवन कम मात्रा में करें।

खूब पीएं पानी
हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीएं।इसके अलावा आप कम कैलोरी वाले नारियल पानी, ज्यूस आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

करें व्यायाम
व्यायाम काे अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इसके लिए आपकाे जिम जाकर भारी कसरत करने की जरूरत नहीं है।अाप घर पर ही नियमित ताैर पर एरोबिक और एनारोबिक कसरत कर सकते हैं। यह शरीर में वसा के स्तर संतुलित रखने के लिए एक अच्छा तरीका है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned