Weight Loss Tips: बढ़ रहा है कमर का घेरा, ताे जल्द करें लाइफस्टाइल में ये बदलाव

Weight Loss Tips: बढ़ता हुआ कमर का घेरा आज के समय में सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। अगर सही समय पर इसे काबू न किया जाए तो यह आगे चलकर बहुत सी समस्याओं का जन्म देता है...

By: युवराज सिंह

Published: 03 Jun 2020, 09:42 PM IST

Weight Loss Tips: बढ़ता हुआ कमर का घेरा आज के समय में सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। अगर सही समय पर इसे काबू न किया जाए तो यह आगे चलकर बहुत सी समस्याओं का जन्म देता है। लेकिन आप चाहे तो लाइफस्टाइल और खानपान में सेहतमंद परिवर्तन करके इसे कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने वाले कुछ खास टिप्स के बारे में :-

कम करें कार्बोहाइड्रेट का सेवन
अगर आप वाकई वजन कम करने को लेकर गंभीर हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो। यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं।

ना छाेड़े खानापीना
वजन कम करने के लिए कई लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं। लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप वाकई मोटापा कम करना चाहते हैं तो भूखा रहने की बजाय जरूरी है कि जब आपको भूख लगे तो आप जरूर खाना खाएं और पेट भरकर खाएं। लेकिन कार्बोहाइड्रेट घटाने के साथ ही फैट न कम करें। आप सीमित मात्रा में मक्खन, घी आदि ले सकते हैं।

प्रोसेस्ड फूड से बनाएं दूरी
वजन घटाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप जो कुछ भी खाएं वो रीयल फूड हो। मार्केट में बिकने वाले प्रोसेस्ड और लो-कार्ब फूड खाने से परहेज करें।

भूख लगने पर ही खाएं
अगर आप समय-समय पर कुछ-कुछ खाते रहेंगे तो वजन कम करना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में एक बार ही संतुष्ट होकर खा लें। भूख न लगी हो तो स्वाद या फिर किसी और वजह से कुछ भी खाने से परहेज करना ही बेहतर रहेगा।

एक्सरसाइज करें
वजन कम करना चाह रहे है तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप स्मार्ट तरीके से व्यायाम करें. ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे पूरे शरीर का वर्कआउट हो। चलना, साइकिल चलाना, दौड़ना, योगा करना आदि इसके बेहतरीन तरीके हैं।

धैर्य रखें
किसी का भी वजन एक दिन में तो बढ़ नहीं जाता। ऐसे में ये सोचना कि एक दिन में ही वजन कम हो जाए गलत होगा। वजन कम करना एक लंबी प्रक्रिया है जिसके लिए आपको कुछ वक्त तक नियमित रहने की जरूरत होती है। तभी आप बेहतर परिणाम पा सकेंगे।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned