scriptसाइकलिंग और रनिंग में कौन सी एक्सरसाइज है बेस्ट? किससे होगा ज्यादा कैलोरी बर्न | Which exercise is best for weight loss, cycling and running? | Patrika News

साइकलिंग और रनिंग में कौन सी एक्सरसाइज है बेस्ट? किससे होगा ज्यादा कैलोरी बर्न

Published: Mar 25, 2022 12:53:07 pm

Submitted by:

Ritu Singh

Best exercise for weight loss : रनिंग और साइकिलिंग दोनों ही बेस्ट एक्सरसाइज में आती हैं, लेकिन आप ये जानना चाहते हैं कि वेट लॉस के लिए सबसे बेस्ट दोनों में कौन है तो, ये खबर आपके बहुत काम की है। रनिंग और साइकिलिंग से शरीर को क्या फायदे मितलते हैं और कितनी कैलोरी बर्न होती है, जैसी जुड़ी कई जरूरी बातें आपको इस खबर में मिलेगी।

which_exercise_is_best_in_cycling_and_running.jpg

साइकलिंग और रनिंग में कौन सी एक्सरसाइज है बेस्ट? पढ़िए पूरी जानकारी

केवल वेट कम करने के लिए ही नहीं, खुद को हेल्दी और तमाम अन्य बीमारियों से बचाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है। कोई भी एक्सरसाइज प्रतिदिन 45 मिनट जरूर करनी चाहिए। आधे घंटे की एक्सरसाइज भी काफी हो सकती है, बशर्ते वह हैवी कार्डियो एक्सरसाइज हो। साइकिलिंग और रनिंग दोनों ही हार्ड कोर कार्डियो एक्सरसाइज में आती हैं, लेकिन दोनों में बेस्ट कौन है? और किस एक्सरसाइज से ज्यादा जल्दी वेट लॉस हो सकता है यह जानना चाहते हैं तो आपको ये खबर पूरी पढ़नी चाहिए, क्योंकि इसमें आपको दोनों ही एक्सरसाइज से जुड़ी कई अनसुनी बातें पता चलेंगी।
साइकिल VS रनिंग

साइकलिंग और रनिंग दानों में ही शरीर को बराबर फायदा मिलता है। रनिंग से साइकलिंग की तुलना में हर मिनट ज्यादा कैरोली बर्न होती है, लेकिन रनिंग हर किसी के लिए सुटेबल भी नहीं होती। कई बार रनिंग से हड्डी और जोड़ों पर दबाव बढ़ता है इससे फिजिकल इंजुरी की संभावना रहती है। अगर प्रेक्टिकली और फिजिकल आधार पर देखें तो साइकिलिंग हर किसी के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है।
किससे हेागी ज्यादा कैलोरी बर्न

अगर आप हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज कर रहे तो आप साइकिलिंग या रनिंग कोई भी एक कर सकते हैं। अपनी पसंद और शारीरिक स्थितियों के आधार पर आपका चयन दोनों ही बेस्ट होगा, लेकिन गर आप वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज कर रहे तो आपके लिए रनिंग बेस्ट है। कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करने की बात आती है तो साइकलिंग से रनिंग बेस्ट। आधा घंटा साइक्लिंग करने पर 300 से 350 कैलोरी बर्न होती है, जबकि रनिंग में 400 से 500 तक बर्न होती है, लेकिन अगर आप साइकिलिंग स्पीड में कर रहे हैं तो कैलोरी बर्न बराबर हो सकता है। कैलरी बर्न करना आपके एक्‍सरसाइज करने की स्पीड, पेस और टाइम पर निर्भर करता है।
(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गई हैं। इनमें से किसी भी सलाह पर अमल करने या किसी तरीके को अपनाने का फैसला आपका व्यक्तिगत निर्णय होगा। किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें।)

ट्रेंडिंग वीडियो