script100 साल का कछुआ बना 800 बच्चों का पिता, पूरी प्रजाति को खत्म होने से बचाया | 100 year old tortoise will be released to his native Española Island | Patrika News

100 साल का कछुआ बना 800 बच्चों का पिता, पूरी प्रजाति को खत्म होने से बचाया

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2020 03:02:28 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

डिएगो चेलोनोएडिस हूडेनसिस प्रजाति विलुप्ति की कगार पर थी
50 साल पहले इस प्रजाति के सिर्फ 14 ही कछुए बचे थे

Diego Tortoise

Diego Tortoise

नई दिल्ली। 100 साल के एक कछुए ( Tortoise ) ने विलुप्ति की कगार पर पहुंची अपनी पूरी प्रजाति को खत्म होने से बचा लिया। डिएगो ( Diego ) चेलोनोएडिस हूडेनसिस नामक प्रजाति के अस्तित्व पर खतरा मंडराया हुआ है। ऐसे में लगभग अस्सी किलो वजनी डिएगो ने अहम उपलब्धि हासिल की है।

डिएगो नामक के इस कछुए ने एक-दो नहीं, 800 कछुओं के जन्म में बड़ी भूमिका निभाई। 50 साल पहले इस प्रजाति के सिर्फ 14 ही कछुए बचे थे। डिएगो कुल 800 बच्चों के पिता हैं। डिएगो ने विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुकी अपनी पूरी प्रजाति को खत्म होने से बचाने में अहम योगदान दिया।

फेक कॉलर ने भेजा था लिंक, क्लिक करते ही लग गई 63,900 रुपये की चपत

डिएगो नाम का ये कछुआ के ब्रीडिंग सेंटर सैंटाक्रूज़ आइसलैंड ( Santa Cruz Island ) में रहता है। गालापोगास ( Galápagos National Parks ) पर ये इतने विशाल स्थान पर रहते थे कि इनकी आबादी बढ़ने में परेशानी आ रही थी। ऐसे में 1965 में डिएगो को 14 अन्य कछुओं के साथ कैप्टिव ब्रीडिंग प्रोग्राम के तहत दक्षिणी कैलिफोर्निया स्थित सांता क्रूज आइलैंड चिड़ियाघर में लाया गया था।

tortoise.jpg

यहां आने के बाद से इस दौरान कछुओं की आबादी 2000 बढ़ी। इसमें से 40 प्रतिशत यानी 800 कछुओं के जन्म में डिएगो की भूमिका रही है। करीब पांच दशक तक अपनी प्रजाति बढ़ाने में भूमिका निभाने के बाद डिएगो को वापस उसके घर प्रशांत महासागर में स्थित गालापोगास आइलैंड ( Galápagos Island ) भेज दिया जाएगा।

डिएगो अब रिटायर्ड होकर अपने घर एस्पानोला ( Española ) लौट रहा है। एस्पानोला में लगभग 1,800 कछुए वापस कर दिए गए हैं। गैलापागोस द्वीप समूह वन्यजीवों के देखने के लिए दुनिया के प्रमुख स्थलों में से एक है। जो कि बेहद खूबसूरत इलाकों में से एक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो