100 साल का कछुआ बना 800 बच्चों का पिता, पूरी प्रजाति को खत्म होने से बचाया

  • डिएगो चेलोनोएडिस हूडेनसिस प्रजाति विलुप्ति की कगार पर थी
  • 50 साल पहले इस प्रजाति के सिर्फ 14 ही कछुए बचे थे

Piyush Jayjan

January, 1303:02 PM

नई दिल्ली। 100 साल के एक कछुए ( Tortoise ) ने विलुप्ति की कगार पर पहुंची अपनी पूरी प्रजाति को खत्म होने से बचा लिया। डिएगो ( Diego ) चेलोनोएडिस हूडेनसिस नामक प्रजाति के अस्तित्व पर खतरा मंडराया हुआ है। ऐसे में लगभग अस्सी किलो वजनी डिएगो ने अहम उपलब्धि हासिल की है।

डिएगो नामक के इस कछुए ने एक-दो नहीं, 800 कछुओं के जन्म में बड़ी भूमिका निभाई। 50 साल पहले इस प्रजाति के सिर्फ 14 ही कछुए बचे थे। डिएगो कुल 800 बच्चों के पिता हैं। डिएगो ने विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुकी अपनी पूरी प्रजाति को खत्म होने से बचाने में अहम योगदान दिया।

फेक कॉलर ने भेजा था लिंक, क्लिक करते ही लग गई 63,900 रुपये की चपत

डिएगो नाम का ये कछुआ के ब्रीडिंग सेंटर सैंटाक्रूज़ आइसलैंड ( Santa Cruz Island ) में रहता है। गालापोगास ( Galápagos National Parks ) पर ये इतने विशाल स्थान पर रहते थे कि इनकी आबादी बढ़ने में परेशानी आ रही थी। ऐसे में 1965 में डिएगो को 14 अन्य कछुओं के साथ कैप्टिव ब्रीडिंग प्रोग्राम के तहत दक्षिणी कैलिफोर्निया स्थित सांता क्रूज आइलैंड चिड़ियाघर में लाया गया था।

tortoise.jpg

यहां आने के बाद से इस दौरान कछुओं की आबादी 2000 बढ़ी। इसमें से 40 प्रतिशत यानी 800 कछुओं के जन्म में डिएगो की भूमिका रही है। करीब पांच दशक तक अपनी प्रजाति बढ़ाने में भूमिका निभाने के बाद डिएगो को वापस उसके घर प्रशांत महासागर में स्थित गालापोगास आइलैंड ( Galápagos Island ) भेज दिया जाएगा।

डिएगो अब रिटायर्ड होकर अपने घर एस्पानोला ( Española ) लौट रहा है। एस्पानोला में लगभग 1,800 कछुए वापस कर दिए गए हैं। गैलापागोस द्वीप समूह वन्यजीवों के देखने के लिए दुनिया के प्रमुख स्थलों में से एक है। जो कि बेहद खूबसूरत इलाकों में से एक है।

Piyush Jayjan
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned