script1,300 साल पुराना है यह होटल, लोगों को इस तरह आज भी खींच रहा है अपनी ओर | 1300 year old hotel situated in Japan named Nishiyama Onsen Keiunkan | Patrika News

1,300 साल पुराना है यह होटल, लोगों को इस तरह आज भी खींच रहा है अपनी ओर

Published: Jul 21, 2018 12:37:09 pm

Submitted by:

Arijita Sen

आज हम जिस होटल के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह करीब 1300 साल पुराना है। जी हां, यह होटल 52 पीढ़ियों से चला आ रहा है

Oldest hotel

1,300 साल पुराना है यह होटल, लोगों को इस तरह आज भी खींच रहा है अपनी ओर

नई दिल्ली। जब भी हम अपने घर से बाहर निकलकर कहीं और दूसरी जगह जाते हैं तो उस समय हम या तो किसी रिश्तेदार के घर पर ठहरते हैं या होटल में रूम बुक करते हैं। हालांकि अपने कम्फर्ट के लिए लोग किसी के यहां रूकने के बजाय होटल ज्यादा प्रिफर करते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि दुनिया में तरह-तरह के होटल्स है जो काफी समय से लोगों को ठहरने की सुविधा प्रदान कर रही है। इंसान अपनी जेब के हिसाब से होटल्स का चुनाव करता है। हम में से ऐसे लोग कम ही होंगे जो आज तक होटल में न ठहरे हो।

Oldest hotel

दुनिया में कुछ ऐसे होटल्स है जो नए हैं तो वही कुछ ऐसे भी है जो काफी पुरानी है। आज हम जिस होटल के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह करीब 1300 साल पुराना है। जी हां, यह होटल 52 पीढ़ियों से चला आ रहा है, लेकिन हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि यह आज भी बेहद खूबसूरत है। इसे जिस तरीके से मेंटेन किया गया है उससे इस बात का बिल्कुल पता नहीं चलता कि यह सदियों पुरानी है। इस होटल में ठहरना आज भी पर्यटकों को खूब पसंद है। यहां लोगों को रहना, यहां का खाना, इनकी सारी व्यवस्था खूब पसंद है।

Oldest hotel

निशियामा ओनसेन केंकन के नाम से मशहूर यह होटल जो जापान के फुजिवारा माहितो ने 705 ईसवीं में बनवाया था। भले ही यह होटल काफी पुराना हो, लेकिन यहां के कमरों को बेहद सुंदर ढंग से सजाया गया है।

यहां मेहमानों की खातिरदारी भी काफी अच्छे ढंग से की जाती है। इसमें एक और खास बात यह है कि यहां एक गर्म पानी का झरना भी है जो कि इसका एक और प्लस प्वांइट है। यहां जो कोई भी आता है वह कम से कम एक महीना तो यहां जरूर ठहरता था।

यह होटल सबसे पुराने होने की वजह से ‘गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स’ में इसका नाम शामिल है।वाकई में एक होटल को इतने सालों से अच्छे से संभालना और आज भी उसकी शान को बरकरार रखना वाकई में काबिले तारीफ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो