खुदाई में निकले 115 कंकालों से मची सनसनी, आत्मा की मुक्ति से जोड़ी जा रही थ्योरी

  • 16th Century Skeleton Found : पोलैंड में सड़क का निर्माण कार्य करने के दौरान ये कंकाल मिले हैं
  • ये सभी अवशेष 16वीं शताब्दी के हैं, मान्यता है कि पुराने जमाने में आत्मा की मुक्ति के लिए मृतकों के मुंह में सिक्के दबाए जाते थे

By: Soma Roy

Published: 01 Jul 2020, 03:41 PM IST

नई दिल्ली। यूरोप के पोलैंड (Poland) में सड़क की खुदाई के दौरान एक साथ 115 कंकालों (Skeleton Found) के मिलने से लोगों के होश उड़ गए। इतनी बड़ी संख्या में मिले नर कंकालों में से 70 प्रतिशत कंकाल बच्चों के थे। ये सभी अवशेष 16वीं शताब्दी (16th Century) के हैं। जानकारों के मुताबिक 16 वीं शताब्दी में आत्मा की मुक्ति के लिए मृतक लोगों के मुंह में सिक्के रखे जाते होंगे। तभी कंकालों के मुंह में सिक्के दबे हुए पाए गए हैं।

बताया जाता है कि पोलैंड में सड़क का निर्माण कार्य करने के दौरान ये कंकाल मिले हैं। जिस जगह सड़क बनाई जा रही है वहां 16वीं शताब्दी का एक प्राचीन कब्रिस्तान भी है जिसे हटाया जा रहा था। ये ग्रीस से लिथुआनिया तक को जोड़ने के लिए बनाई जाने वाली महत्वपूर्ण सड़क परियोजना है। कब्रिस्तान के पास मिली कब्र से जितने भी अवशेष बराबद हुए हैं वे सभी 16वीं शताब्दी के हैं। पुराने जमाने में मान्यता भी कि जीवित और मृत लोगों की दुनिया को विभाजित करने वाली नदी के पार आत्मा को लाने के लिए भुगतान के रूप में मृतकों के मुंह में सिक्का दबाया जाता था।

नेशनल रोड्स एंड मोटरवेज के जनरल डायरेक्टर ने इस बारे में बताया कि जांच में कुल 115 कंकाल मिले हैं। पुरातात्विक टिप्पणियों के अनुसार कंकालों में से 70 से 80 फीसदी बच्चों की संख्या है। सभी अवशेषों की पीठ जमीन पर थी, एक हाथ अपने दूसरे हाथ पर रखे हुए थे और उनके मुंह में अभी कुछ सिक्के थे, जो वाकई हैरान करने वाले हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned