scriptखुदाई करते वक्त ज़मीन से आ रही थी टन-टन की आवाज़ें, मिट्टी हटी तो दिखा ऐसा नज़ारा उड़ गए होश | 1600 years old treasure found in spain | Patrika News

खुदाई करते वक्त ज़मीन से आ रही थी टन-टन की आवाज़ें, मिट्टी हटी तो दिखा ऐसा नज़ारा उड़ गए होश

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2018 03:38:51 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

इन सिक्कों का चलन चौथी शताब्दी में रोमन काल में था।

coin

खुदाई करते वक्त ज़मीन से आ रही थी टन-टन की आवाज़ें, मिट्टी हटी तो दिखा ऐसा नज़ारा उड़ गए होश

नई दिल्ली। वाक्या आज से करीब दो साल पहले का है। स्पेन के टॉमारेस सिटी में एक पार्क है, जहां पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर था। प्रोजेक्ट कंपनी ने इस काम के लिए कई मजदूरों को काम पर लगाया था। जिनमें से कुछ मजदूरों को खुदाई का काम सौंपा गया था, ताकि उसमें पाइप लाइन डाली जा सके। सब कुछ एकदम साधारण तरीके से चल रहा था, तभी खुदाई के दौरान मजदूरों को जमीन में किसी ठोस चीज़ होने का अंदेशा हुआ। मज़दूरों का अंदेशा बिल्कुल ठीक निकला। खुदाई के दौरान उन्हें जमीन के भीतर कुछ ऐसी चीज़ मिली, जिसे देखने के बाद सभी के होश उड़ गए।
मजदूरों के हाथ लगी वो चीज़ कोई साधारण चीज़ नहीं बल्कि सैकड़ों साल पुराना खज़ाना था। जमीन के अंदर से मिले उस प्राचीन खज़ाने को देखकर खुदाई करने वाले मजदूरों का दिल बाग-बाग हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज़मीन के नीचे कुल 19 मटके थे, जिनमें हज़ारों की संख्या में सिक्के भरे हुए थे। मिट्टी के इन मटकों में भरे सिक्के चांदी और तांबे के बने हुए थे। लेकिन जब सिक्कों के इतिहास के बारे में जांच-पड़ताल की गई तो एक ऐसी हकीकत सामने आई, जिस पर यकीन करना काफी मुश्किल था। दरअसल जमीन के अंदर मटके में मिले सिक्के करीब 1600 साल पुराने थे।
एक हिंदी वेबसाइट के मुताबिक इन सिक्कों का चलन चौथी शताब्दी में रोमन काल में था। उस वक्त इन सिक्कों की कीमत हज़ारों करोड़ रुपयों में थी। जमीन के नीचे से मिले खज़ाने से भरे इन मटकों के बारे में कहा जाता है कि कुल 19 में से 10 को बिल्कुल अच्छी स्थिति में थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि मजदूरों को मिले इन सभी सिक्कों का कुल वज़न 600 किलो के आस-पास था। सेविले पुरातत्व संग्रहालय के अधिकारियों ने इस खज़ाने पर ऐसा अनुमान लगाया है कि इस खज़ाने को सैनिकों या अधिकारियों को बांटने के लिए यहां छिपाकर रखा गया होगा।
coin
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो