देश जहां पिछले साल 22 पुरुषों ने दिया बच्चों को जन्म, जानें कैसे

देश जहां पिछले साल 22 पुरुषों ने दिया बच्चों को जन्म, जानें कैसे

Priya Singh | Publish: Aug, 08 2019 04:06:05 PM (IST) अजब गजब

  • ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल 22 पुरुषों ने बच्चों को दिया जन्म
  • आंकड़ों के मुताबिक 10 साल में ऐसे 228 मामले सामने आए
  • डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमन सर्विस ने इस संबंध में ऑफिशल आंकड़े किए जारी

नई दिल्ली। हाल में ऑस्ट्रेलिया के डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमन सर्विस ने देश के बर्थ रेट का आंकड़ा जारी किया है। इन आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल 22 पुरुषों ने प्रेग्नेंसी के बाद बच्चों को जन्म दिया है। आंकड़ों में यह भी जानकारी दी गई थी कि बच्चों को जन्म देने वाले सभी ट्रांसजेंडर पुरुष थे। इस सूची में यह भी बताया गया है कि दस वर्षों में करीब 228 पुरुष ऐसे हैं जो बच्चों को जन्म दे चुके हैं। इससे पहले साल 2009 में इसके बारे में आखिरी जानकारी दी गई थी। उस समय ट्रांसजेंडर पुरुषों के इस मामले को अननोन का नाम दिया गया था।

चुनावी वादे पूरे न करने पर नेता को महिलाओ के कपड़े पहनाकर बाजार में घुमाया

पुरुषों द्वारा ऐसा कदम उठाने को लेकर कई लोग इसके विरोध में भी उतरे। लोगों का कहना था कि 'सेक्स चेंज से मर्द बनने के बाद अगर पुरुष बच्चे को जन्म देते हैं तो कभी भी मर्द कहलाने लायक नहीं हैं।' लेकिन ऐसा नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया के सभी लोग इस सोच से इत्तेफाक रखते हैं।

इस भारतीय बच्ची ने बनाया अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, महज 84 सैकेंड में किया यह कारनामा

मेलबर्न यूनिवर्सिटी की एक प्रोफेसर ऐसे पुरुषों के हक में बात करती हैं। प्रोफेसर ने सलाह दी कि अब समय आ गया है कि समाज जेंडर को लेकर अपनी सोच बदलनी चाहिए। उनका कहना है कि- "जो पुरुष अपने जीवन में ऐसे फैसले लेते हैं उन्हें जन्म देने में कोई दिक्कत नहीं है और न ही वह इसे मर्दानगी पर सवाल मानते हैं।"

एक जगह जहां हर साल इकट्ठा होते हैं 70 हजार सांप, मकसद है निराला

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned