scriptबिच्छू के शरीर में पलता है दुनिया का सबसे महंगा लिक्विड, एक बूंद की कीमत आपकी सोच से कई गुना है ज्यादा | 3 most expensive liquids in the world | Patrika News

बिच्छू के शरीर में पलता है दुनिया का सबसे महंगा लिक्विड, एक बूंद की कीमत आपकी सोच से कई गुना है ज्यादा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2019 11:44:27 am

Submitted by:

Priya Singh

धरती पर सबसे महंगे हैं ये तीन लिक्विड
इनकी कीमत है करोडों में
तरह-तरह की बीमारियों में आते हैं काम

3 most expensive liquids in the world

बिच्छू के शरीर में पलता है दुनिया का सबसे महंगा लिक्विड, एक बूंद की कीमत आपकी सोच से कई गुना है ज्यादा

नई दिल्ली। बिच्छू अपने शिकार को मारने के लिए या अपने बचाव के लिए ज़हर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बिच्छू की केवल 25 प्रजातियां हैं जिनमें ज़हर पाया जाता है। इनमें पाया जाने वाला ज़हर इंसानों के लिए घातक साबित होता है। बता दें कि बिच्छू ( Scorpion ) के ज़हर में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह प्रोटीन मनुष्यों को किसी भी तरह के होने वाले दर्द से निजात दिलाने में सक्षम होता है। बता दें कि बिच्छू के ज़हर से मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस), सूजन, आंत्र रोग और रुमेटीइड गठिया से पीड़ित लोगों का इलाज किया जाता है।

यह भी पढ़ें- बेटी के लिए इस कदर पागल थी ये औरत, 16 साल में एक-एक कर पैदा किए इतने लड़के कि…

 

king cobra

बाजार में बिच्छू के ज़हर की कीमत की बात करें तो यह करीब 39,000,000 डॉलर यानी लगभग (2,70,000000 रुपए) होता है। इसी तरह दूसरे नंबर पर है धरती पर मौजूद सबसे खतरनाक और जहरीले जीवों में से एक किंग कोबरा। किंग कोबरा का भी ज़हर बाज़ार में बहुत महंगा बिकता है। इसकी कीमत 1 करोड़ 45 लाख प्रति गैलन बताई जाती है। मुख्य रूप से किंग कोबरा ( king cobra ) के जहर का इस्तेमाल पेनकिलर में किया जाता है, साथ ही कई तरह की दर्दनिवारक दवाइयों में भी यह जहर उपयोगी माना जाता है।

यह भी पढ़ें- बच्चे के रिजल्ट का खुशी-खुशी इंतजार कर रहे थे माता-पिता, लेकिन फिर हुआ कुछ ऐसा कि उड़ गए होश

 

LSD

इसी क्रम में आगे है लीसर्जिक एसिड डैथ्यलामैड। यह लिक्विड ड्रग इंसान के शरीर में मनोवैज्ञानिक प्रभाव डालता है। इसे 1960 के दशक से एक मतिभ्रम औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है। इसको खाने से व्यक्ति अपना संतुलन खो देता है और आस-पास के वातावरण से बिलकुल ही अलग हो जाता है। LSD को लोग ड्रग के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो