script45 साल से कूड़े में धूल फांक रही थी कार, फिर गाड़ी में मिला कुछ ऐसा कि लग गई 4.5 करोड़ की बोली | 45 years old porsche car auctioned for 4 crore 50 lakhs | Patrika News

45 साल से कूड़े में धूल फांक रही थी कार, फिर गाड़ी में मिला कुछ ऐसा कि लग गई 4.5 करोड़ की बोली

Published: Mar 10, 2018 02:04:06 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

यह कार विश्व की सबसे चर्चित कार बनाने वाली कंपनी पोर्शे की 1500 GS Carrera Coupe है, जो 1970 मॉडल की है।

porsche
नई दिल्ली। अच्छा अंदाज़ा लगाइए कि कूड़े के ढेर में पड़ी एक कार की कीमत कितनी हो सकती है? 25 हज़ार, 50 हज़ार, 1 लाख, 5 लाख.. हमारे ख्याल से कबाड़ में पड़ी किसी कार के लिए 5 लाख तो क्या 2 लाख भी नहीं देंगे। लेकिन हमारा यकीन मानिए कूड़े में सड़ रही एक कार 4.5 करोड़ रुपये की बिक गई। दरअसल फ्लोरिडा में एक कार पिछले 45 साल से कूड़े में ढेर में पड़ी जंग खा रही थी। फिर एक दिन कार के मालिक ने इसकी नीलामी की घोषणा कर डाली।
कीमत तो बाद की बात थी, नीलामी के बारे में सुनते ही लोगों की हवा-हवाई हो गई। कार के मालिक ने कबाड़ में पड़ी अपनी कार के लिए नीलामी में 4.5 करोड़ रुपये तय की। कार की कीमत सुनते ही कार रातों-रात दुनिया भर की सुर्खियों में आ गई। लोगों का दिमाग इस बात पर खराब हो गया कि आखिर कबाड़ में सड़ रही एक कार की कीमत 4.5 करोड़ रुपये कैसे हो सकती है?
बता दें कि कार को लेकर एक मीडिया रिपोर्ट कहती है कि जिस ऑक्शन हाउस में कार की नीलामी होने वाली थी, उन्होंने इस कार को सबसे शानदार खोज बताया था। बता दें कि यह कार विश्व की सबसे चर्चित कार बनाने वाली कंपनी पोर्शे की 1500 GS Carrera Coupe है, जो 1970 मॉडल की है। बताया जा रहा है कि कंपनी ने उस वक्त इस कार को मुख्यतः सेफ्टी ड्राइव के उद्देश्य से बनाया था। लेकिन कार के बारे में सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि कार को सिर्फ एक ही बार टेस्टिंग के लिए चलाया गया था। लेकिन अपने टेस्ट में कार फेल हो गई। जिसके बाद से यह धूल फांक रही है।
लेकिन कंपनी को इस कार की नाकामयाबी की वजह से काफी फायदा हुआ। बता दें कि कंपनी ने इस कार के डिज़ाइन के आधार पर ही आज की तमाम कारों के डिज़ाइन करती है। जिनकी कीमत करोड़ों में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो