scriptगिनीज बुक के 5 सबसे अजीबो-गरीब वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर हो जाएंगे हैरान | 5 of the Weirdest Guinness World Records Ever | Patrika News

गिनीज बुक के 5 सबसे अजीबो-गरीब वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर हो जाएंगे हैरान

Published: Nov 18, 2020 04:57:49 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records ) एक ऐसी बुक हैं जिसमें अपना नाम दर्ज करवाने के लिए दुनियाभर के लोग उत्सुक रहते हैं और तरह-तरह के काम करते हैं।
 

Guinness World Records

Guinness World Records

नई दिल्ली। दुनिया भर में कई ऐसे लोग हैं जो फेमस के लिए कुछ भी करने को तैयार है। उनके इसी जुनून की वजह से दुनिया उन्हें पहचानती है। आज हम आपको 5 ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी अजीबों हरकतों की वजह से अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records ) में दर्ज करवा लिया है।

अयोध्या में बना विश्व रिकॉर्ड, दीवाली पर एकसाथ जलाए गए 6 लाख दीये

nilanshi-patel.jpg
दुनिया की सबसे लंबे बालों वाली लड़की

गुजरात की नीलांशी पटेल ने टीनेजर कैटेगरी में साल 2019 में सबसे लंबे बाल रखने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। नीलांशी ने 190 सेंटीमीटर लंबे बालों के साथ ये रिकॉर्ड बनाया है।
jyoti_amge.jpg
दुनिया की सबसे छोटी महिला

ज्योति अमागे दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं। अपने 18वें जन्मदिन पर साल 2011 में उन्होंने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाया था। नागपुर की रहने वाली ज्योति अमागे का कद सिर्फ 24.7 इंच है।
China: एक शख्स के शरीर पर 6.37 लाख मधुमक्खियां, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

chris_walton.jpg
सबसे बड़े नाखून

अमेरिका की रहने वाली क्रिस वॉल्टन के पास दुनिया के सबसे बड़े नाखून है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार आयना के नाखूनों का साइज 10 फीट 2 इंच है। इन्हें ना तो कीटाणुओं का डर है और ना ही इतने बड़े नाखूनों का। वे पिछले 18 साल से अपने नाखून बढ़ा रही हैं.
ram_singh_chauhan_world_record.jpg

दुनिया की सबसे बड़ी मूछें

राम सिंह चौहान को दुनिया उनके लंबी मूछों की वजह से जानती है। राजस्थान के रहने वाले राम सिंह की 14 फीट लंबी मूछें हैं। उन्होंने पिछले 39 सालों से इन्हें नहीं काटा है। मूछों के दम उन्होंने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज करवा लिया है।

45 वर्षीय रूपा क्षत्रिय हुलेट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, बड़े बड़े फिटनेस एक्सपर्ट नहीं कर सके

kim_goodman.png
आंख बाहर निकालने का रिकॉर्ड

किम गुडमैन को अपनी आंख बाहर निकालने की वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में नाम दर्ज करवाने का मौका मिला है। वे अपनी आंखों को 11 मिलीमीटर (0.43 इंच) तक बाहर निकालने की क्षमता रखती हैं। डॉक्टरों का कहना है कि हर कोई आँखों को ऐसे बाहर नहीं निकाल सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो