script68 साल की उम्र में यह बन चुकी है 37 बार मां, घूमने में भी नहीं है कोई इसका सानी | 68 years oldest breeding bird becomes mother in 37th time | Patrika News

68 साल की उम्र में यह बन चुकी है 37 बार मां, घूमने में भी नहीं है कोई इसका सानी

Published: Dec 15, 2018 01:07:35 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

यह अपनी 68 साल की उम्र में 37 बार मां बन चुकी है।

Albatross

68 साल की उम्र में यह बन चुकी है 37 बार मां, घूमने में भी नहीं है कोई इसका सानी

नई दिल्ली। आपने अभी तक न जाने कितनी बार किसी जानवर या पक्षी के मां बनने की कहानी सुनी या जानी होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि albatross पक्षियों की एक ऐसी प्रजाति है जो अपने जीवन में ज्यादातर समय सफर में ही हो होती है। इस प्रजाति को समंदर से खासा लगाव होता है ऐसे में इसके जीवन का ज्यादा समय समंदर के आस-पास उड़ने में ही बीतता है। आज हम आपको इसी प्रजाति के एक खास पक्षी के बारे में बताने जा रहें हैं क्योंकि यह अपनी 68 साल की उम्र में 37 बार मां बन चुकी है।

पीएम मोदी ने इस लड़के को मिलने के लिए बुलाया दिल्ली, वजह जानकर आपका भी सीना हो जाएगा चौड़ा

खास बात यह है कि जब तक इस प्रजाति के पक्षियों को मेटिंग के लिए या फिर घोंसला बनाने की जरूरत नहीं होती है तो हवा में ही उड़ते रहते हैं। ऐसी ही एक कहानी इस प्रजाति के एक काफी उम्रदराज पक्षी की है जिसका नाम विस्डम है। साल 2006 से विस्डम पर निगरानी रखी जा रही है। ऐसे में जो आंकडे सामने आए हैं वो चौकाने वाले हैं। बता दें कि विस्डम अभी तक 4 लाख 82 हजार किलोमीटर की यात्रा कर चुका है। यह आंकड़ा विस्डम के पैर में टैग से एकत्रित किए गए हैं। एक अनुमान के अनुसार इतने सफर में चांद की 12 बार यात्रा हो सकती थी।

गर्लफ्रेंड को आया गुस्सा तो लड़के को दबाया पेट के नीचे, कहानी सुन पुलिस के उड़ गए होश

इस खबर का सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि 68 साल की उम्र और इतना लंबा सफर करने के बाद भी यह पक्षी 37वीं बार मां बनी है। ऐसे में यह बताना भी काफी जरूरी है कि इन पक्षियों के जीवन में संकट के बादल मड़रा रहे हैं। फिलहाल पक्षियों की यह प्रजाति लुप्त होने की कगार पर है। ऐसे में इस प्रजाति के पक्षियों को संरक्षण की भी खास जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो