scriptखुदाई में मिला 800 साल पुराना मटका, निकला कुछ ऐसा कि हर कोई रह गया हैरान | 800 year old earthen pot contains seed | Patrika News

खुदाई में मिला 800 साल पुराना मटका, निकला कुछ ऐसा कि हर कोई रह गया हैरान

Published: Jun 30, 2017 05:47:00 pm

खुदाई के दौरान मटका तो मिला, लेकिन उसमें कोई खजाना नहीं बल्कि कुछ और ही मिला है।

old earthen pot

old earthen pot

पुराने जमाने में लोग अक्सर मिट्टी के नीचे अपने पास पड़े बहुमूल्य चीजों को छुपा कर रख देते थे। या फिर किसी कारणवश वह जमीन के नीचे दबा दिया जाता था। और जब कभी इस काल में खुदाई के दौरान कोई भी ऐसा मटका मिलता है, तो लोगों द्वारा उम्मीद लगाई जाती है कि उसमें कोई खजाना हो। लेकिन इसबार एक खुदाई के दौरान मटका तो मिला, लेकिन उसमें कोई खजाना नहीं बल्कि कुछ और ही मिला। 
दरअसल, अमरीका के विस्कोंसिन में खुदाई के दौरान एक घड़े में कुछ ऐसा मिला कि हर कोई हैरान रह गया। खुदाई में निकले 800 साल पुराने इस मटके में सोना-चांदी नहीं, बल्कि विचित्र प्रकार के बीज भरे हुए मिले हैं। आपको बता दें कि उस जमाने के गाड़े गए ऐसे कई मटके अब तक खुदाई में मिल चुके हैं। 
वहीं खुदाई में मिले कुछ बीज तो खराब हो चुके हैं, लेकिन कुछ अभी भी ठीक हालात में थे। जिसके बाद इसके फल का पता लगाने के लिए इन बीजों को बोया गया। जब इसमें फल लगा, तो पता चला कि ये कद्दू की प्रजाति का फल है। 
बेशक यह फल हमारी धरती से विलुप्त हो चुका है। हालांकि 800 साल पहले के मनुष्यों की दूरदर्शी सोच के कारण एक बार फिर से उस फल का आनंद ले सकेंगे। 

ट्रेंडिंग वीडियो