9 साल के बच्चे ने अपने छोटे चचेरे भाई की बचाई जान, यूट्यूब से ली मदद

  • टिमोथी प्रथर ( Timothy Prather ) ने बचाई अपने चचेरे भाई की जान
  • हेमलिच ( Heimlich ) तकनीक से सांस दिलाने में की मदद

By: Piyush Jayjan

Published: 07 Feb 2020, 02:15 PM IST

नई दिल्ली। सोशल मीडिया ( Social Media ) के अपने नफे-नुकसान है। अमेरिका में यूट्यूब ( Youtube ) से एक 9 साल के बच्चे ने जान बचाने की तकनीक सीख कर अपने से 6 साल छोटे चचेरे भाई की जान बचा ली। इस मामलें के सामने आने पर बच्चे की खूब तारीफ हो रही है।

यह वाकया पिछले हफ्ते घटा। दोनों भाई टेनेसी के मेक्नैरी काउंटी में घूम रहे थे कि इसी बीच टिमोथी के चचेरे भाई कॉनोर ( Connor ) का दम घुटने लगा था। इससे 3 साल के कॉनोर के शरीर के अंगों ने काम करना बंद कर दिया और उसने अपने दोनों हाथों से गले को पकड़ लिया।

पानी पर तैरता होटल सैलानियों के स्वागत के लिए तैयार, एक दिन ठहरने के लिए खर्च करने होंग 75 हजार

जिस वजह से वह सांस नहीं ले पा रहा था। टिमोथी ने हेमलिच ( Heimlich ) तकनीक का वीडियो देखकर अपने चचेरे भाई की जान बचा ली। दरअसल हेमलिच दम घुटने से बचाने की एक तकनीक का नाम है। जिसमें पेट को दबाकर अटक रही सांसों को नॉर्मल किया जाता है।

यूट्यूब की सीईओ ( CEO ) सुसान वोजसिकी ( Susan Wojcicki ) ने भी इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया। उन्होंने लिखा, 'यूट्यूब पर ऐसे कई वीडियो हैं, जो बेहद उपयोगी साबित होते हैं। जिसमें किसी का दम घुटने पर इससे निपटने का तरीका बताया गया है।

यूट्यूब की सीईओ यह पोस्ट ट्वीटर ( Twitter ) पर वायरल हो रही है। इस पर लोगों ने कई कमेंट्स भी किए हैं। एक यूजर ने लिखा कि इस प्लेटफार्म के लिए शुक्रिया। यह हर रोज लोगों की मदद करता है। इस वाकये पर देखकर लोगों ने कहा कि यह हमारे लिए काफी प्रेरणादायक कहानी है।

 

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned