scriptकूंए की खुदाई में मिला 900 साल पुराना बेशकीमती खज़ाना, प्राधिकरण ने बताई ऐसी हकीकत..दंग रह जाएंगे आप | 900 years old treasure found intact in ancient Israeli home | Patrika News

कूंए की खुदाई में मिला 900 साल पुराना बेशकीमती खज़ाना, प्राधिकरण ने बताई ऐसी हकीकत..दंग रह जाएंगे आप

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2018 04:15:42 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

प्राधिकरण ने बताया कि खज़ानेे में सोने के 24 सिक्के और एक जोड़ी झुमका शामिल है।

treasure

कूंए की खुदाई में मिला 900 साल पुराना बेशकीमती खज़ाना, प्राधिकरण ने बताई ऐसी हकीकत..दंग रह जाएंगे आप

नई दिल्ली। इज़राइल के पुरातनता प्राधिकरण को एक गज़ब की कामयाबी हाथ लगी है। इज़राइल के प्राचीन भूमध्य कैसारिया किले के पास एक बेहद ही दुर्लभ खज़ाना मिला है, जिसे आज से करीब 900 साल पुराना बताया जा रहा है। तांबे के मटके में रखे इस खज़ाने से शुद्ध सोने के सिक्के और कान के झुमके मिले हैं। सोने की मुद्राओं और झुमके वाला ये खज़ाना डेढ़ मीटर गहरे कूंए की दीवार से सटे दो पत्थरों के बीच तांबे के मटके में रखा हुआ था। इज़राइल के पुरातनता प्राधिकरण ने अपनी आधिकारिक जानकारी में बताया कि इस खज़ाने की खोज बीते सोमवार को हुई है।
प्राधिकरण ने बताया कि खज़ानेे में सोने के 24 सिक्के और एक जोड़ी झुमका शामिल है। एक अंग्रेज़ी वेबसाइट के मुताबिक ये खज़ाना 11वीं शताब्दी के आस-पास किसी शख्स ने यहां छिपाया होगा, जो इसे वापस ले जाने में सक्षम नहीं होगा..जिसकी वजह से ये बेशकीमती खज़ाना यहीं रह गया। ये उस समय का खज़ाना है जब अब्बासिद और फातिमिद इस क्षेत्र के खलीफा हुआ करते थे। खज़ाने की तलाश में उत्खनन करने वाली इज़राइल पुरातनता प्राधिकरण (आईएए ) के निदेशक पीटर गेंडेलमैन और मोहम्मद हतर ने खज़ाने के बारे में काफी अहम जानकारियां दीं।
आईएए के एक बयान में कहा गया है कि इस खज़ाने की खोज को शहर के मध्ययुगीन इतिहास के सबसे नाटकीय घटनाओं में से एक रहे साल 1101 में शहर के क्रूसेर विजय से जोड़ा जा सकता है। प्राधिकरण ने बताया कि साल 1100 से 1118 के बीच शहर के अधिकांश निवासी बाल्डविन प्रथम की सेना द्वारा किए गए नरसंहार में मौत के घाट उतार दिए गए थे। उस समय बाल्डविन प्रथन यरूशलेम के क्रूसर साम्राज्य का राजा हुआ करता था। प्राधिकरण का मानना है कि खजाने के मालिक और उसके परिवार की नरसंहार में या को मृत्यु हो गई होगी या फिर उन्हें दासता में बेच दिया गया होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो