scriptएक अंग्रेज ने दी थी शिव जी को चुनौती, भुगतना पड़ा था ऐसा खतरनाक अंजाम | a british engineer broke shivlinga in mahadevshala dham jharkhand | Patrika News

एक अंग्रेज ने दी थी शिव जी को चुनौती, भुगतना पड़ा था ऐसा खतरनाक अंजाम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2019 12:28:51 pm

Submitted by:

Soma Roy

Shiv Temple : झारखंड के गोइलेकरा में स्थित है महादेव का ये मंदिर
महादेवशाला धाम के नाम से है प्रसिद्ध

mahadevshala.jpeg

,,

नई दिल्ली। भोलेनाथ की शक्ति से हर कोई वाकिफ है, लेकिन 150 साल पहले एक अंग्रेज इंजीनियर ने शिव जी की महिमा को चुनौती थी। उसने फावड़े से शिवलिंग के दो टुकड़े कर दिए थे। स्थानीय लोगों के मुताबिक इंजीनियर को अपनी जान गंवाकर इसकी कीमत चुकानी पड़ी थी। ये घटना झारखंड के एक प्राचीन शिव मंदिर की है।
इस मंदिर का नाम महादेवशाल धाम है। ये झारखंड के गोइलकेरा में स्थित है। बताया जाता है कि आज से करीब 150 साल पहले कुछ मजदूर रेल लाइन बिछाने के लिए उस जगह की खुदाई कर रहे थे। तब उन्हें जमीन के अंदर एक शिवलिंग मिला था। ये देखते ही मजदूरों ने काम रोक दिया था। ऐसे में ब्रिटिश इंजीनियर रोबर्ट हेनरी ने खुद ही उनसे फावड़ा लेकर शिवलिंग को खंडित कर दिया।
jharkhand.jpeg
स्थानीय लोगों का कहना है कि मजदूरों ने इंजीनियर को समझाने की काफी कोशिश की थी, लेकिन वह किसी की सुनने को तैयार ही नहीं हुआ। स्थानीय लोगों के मुताबिक इस घटना के कुछ समय के बाद ही इंजीनियर की मौत हो गई। साथ ही वहां मौजूद मशीने भी खराब हो गईं। इस घटना के बाद सरकार को मजबूरन रेलवे रूट को बदलवाना पड़ा। आगे चलकर वहां मंदिर बना दिया जिसकी आज भी आराधना की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो