script

पांचवी पास इस मजदूर ने कर डाला ये ‘चमत्कार’! अच्छे-अच्छे इंजीनियरों के उड़ गए होश

Published: Aug 15, 2018 04:55:50 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

इसके अलावा उनके मन में ऐसे मकान को लेकर कई तरह के डर भी थे।

house

पांचवी पास इस मजदूर ने कर डाला ये ‘चमत्कार’! अच्छे-अच्छे इंजीनियरों के उड़ गए होश

नई दिल्ली। हमारे देश में ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है, जिन्होंने बगैर उच्च शिक्षा लिए ही बड़े-बड़े कारनामे कर दिखाए हैं। ऐसी खासियत को टैलेंट कहते हैं, और इसके साथ ही इसे अनुभव भी कहा जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने शिक्षा के नाम पर केवल पांचवी तक ही पढ़ाई की है। लेकिन सहुल हमीद नाम के इस शख्स ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है कि अच्छे-अच्छे इंजीनियरों की भी हालत खराब हो जाए। सहुल हमीद के पास ऐसा टैलेंट और तकनीक है, जिसे पाने के लिए आज का युवा वर्ग बड़े-बड़े इंजीनियरिंग कॉलेजों में लाखों रुपये फीस के तौर पर खर्च कर देता है।
खास बात ये है कि हमीद ने किसी प्रकार की कोई ट्रेनिंग भी नहीं ली। लेकिन उनके अनुभव, टैलेंट और तकनीक ने उन्हें एक पढ़े-लिखे इंजीनियर के साथ खड़ा कर दिया है। सहुल हमीद मूल रूप से चेन्नई के मेलापुदुवक्दी गांव के रहने वाले हैं, जो अब परिवार का पालन-पोषण और घर के लिए ज़्यादा पैसा कमाने के लिए सऊदी अरब चले गए। सऊदी अरब में बीस साल तक काम करने के बाद उन्होंने वहीं से घर बनाने की विभिन्न तकनीक सीख ली। सऊदी से वापस घर लौटने के बाद उन्होंने इच्छा जताई कि वो अपने परिवार के लिए एक ऐसा घर बनाना चाहते हैं, जिसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सके।
हमीद की इस इच्छा को जानने के बाद उसके परिजन हैरान रह गए कि आखिर ऐसा कैसे संभव हो सकता है। इसके अलावा उनके मन में ऐसे मकान को लेकर कई तरह के डर भी थे। हमीद ने राफ्ट फिटिंग टेक्नोलॉजी की मदद से अपने सपनों का घर बना दिया। हमीद ने 90 सेंटीमीटर मोटे और 1,080 स्क्वेयर फुट के स्लैब तैयार कर घर की नींव सफलतापूर्वक डाल दी। उन्होंने नींव के स्लैब बनाते वक्त उसके नीचे लोहे के रोलर भी डाल दिए, ताकि वे अपने घर को दूसरी दिशा में घुमा भी सकें। अपने सपनों के इस घर में उन्होंने भूतल पर तीन और पहली मंज़िल पर दो बेडरूम बनाए।
house

ट्रेंडिंग वीडियो