कटलफिश: दुनिया की सबसे अनोखी मछली, शरीर के अंदर मौजूद है 3 दिल

  • कटलफिश (Cuttlefish) के शरीर में तीन दिल होते हैं
  • शरीर में होता है हरे और नीले रंग के खून का संचार

By: Vivhav Shukla

Published: 23 Apr 2020, 08:35 PM IST

नई दिल्ली। अगर आप से पूछा जाए कि खून किस रंग को होता है, जवाब में ज्यादातर लोग लाल ही कहेंगे। ये सच भी है ज्यादातर जीवों के खून का रंग लाल ही होता है लेकिन कुछ जीव ऐसे भी है जिनके खून का रंग लाल की जगह किस दूसरे रंग का होता है। ऐसा ही एख जीव है कटलफिश (Cuttlefish) यानी समुद्रीफेनी।

खुद के बाल काटिए और साल भर लिजिए फ्री बीयर का मजा!

कटलफिश की सबसे खास इसके खून का रंग है। ये मछली के अंदर हरे और नीले रंग का खून होता है। इतना ही नहीं गहरे समुद्र में रहने वाली ये मछली अपने शरीर के रंग को भी बदल सकती है। इसकी वजह से समुद्र में इसे देख पाना बेहद मुश्किल होता है।

इसके शरीर में हरे और नीले रंग के खून की वजह एक खास प्रकार की प्रोटीन है। इस प्रोटीन में कॉपर यानी तांबा होता है जिसकी वजह से इसका खून हरा और नीला होता है।

सबसे हैरानी की बात तो ये हैं कि इस मछली के पास तीन दिल होते हैं। इस पर जब कोई हमला होता है तो यह एक गहरे रंग का धुआं छोड़ती है जिससे दुश्मन लगभग अंधा हो जाता है।

कोरोना: आग बरसाती गर्मी में भी पूरी शिद्दत से ड्यूटी कर रहा जवान, तस्वीर वायरल

कटलफिश (Cuttlefish) समुद्र के अंदर बिना रीढ़ वाले प्राणियों में सबसे बुद्धिमान जीव है। इसके पास भी ऑक्टोपस की तरह 8 भुजाएं होती हैं। इतना ही नहीं इनका शंख बाहर होने के बजाय इनके शरीर के अंदर होता है जिसके चलते ये गहरे समुद्र में आसानी से आ जा सकती है।

बता दें कटलफिश (Cuttlefish) की 120 प्रजातियां समुद्र में पाई जाती हैं जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुत ज्यादा मांग हैं। इन मछलियों के लिए लोग लाखों रूपए देने को तैयार हो जाते हैं।

Show More
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned