महिला ने दिया मछली जैसे दिखने वाले बच्चे को जन्म, फिर हुआ ऐसा

महाराष्ट्र में एक मछली जैसे दिखने वाले बच्चे का जन्म हुआ। जन्म के 15 मिनट बाद ही उसकी मौत हो गई।

By: Priya Singh

Published: 24 May 2018, 11:26 AM IST

नई दिल्ली: वैसे तो जलपरी देखने के लिए लोग उत्सुक रहते हैं, लेकिन क्या हो अगर आपके घर में जलपरी जैसे दिखने वाले बच्चे का जन्म हो जाए तो। ज्यादा सोचने के जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके ऐसी खबर बताने जा रहे हैं, जो आपके दिमाग की नसों को टाइट कर देगी।

दरअसल,महाराष्ट्र से एक हैरत में डाल देने वाली खबर सामने आई है। यहां के अंबाजोगाई शहर में स्वामी रामानंद तीर्थ ग्रामीण सरकारी अस्पताल में एक दुर्लभ किस्म के बच्चे ने जन्म लिया है। इस बच्चे के दोनों पैर आपस में जुड़े हुए है और आधा शरीर मछली की तरह दिखता है।


पंखों की तरह फैले हुए थे हाथ

डॉक्टरों का कहना है कि इस बच्चे का वजन 1.8 किलोग्राम था। जिसका शरीर देखने में बिलकुल मछली के तरह लग रहा था और उसके हाथ पंखों की तरह फैले हुए थे। बच्चे के शरीर का निचला हिस्सा डेवलप नहीं हुआ था। इस वजह से बच्चे के ***** का पता नहीं चल पाया। जन्म के 15 मिनट बाद ही इस बच्चे की मौत हो गई।

किस वजह से होता है ऐसा

डॉक्टर ने बताया कि इस तरह के बच्चो को दुर्लभ बच्चा कहा जाता है क्योंकि इन बच्चों में सिरेनोमेलिया नामक एक दुर्लभ सिंड्रोम पाया जाता है। जिसे मर्मेड सिंड्रोम के कहते है। जिसमें बच्चे का शरीर पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता जिसकी वजह से बच्चे की जन्म के तुरंत बाद ही मौत हो जाती हैा


बता दें, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब कोई बच्चा ऐसे पैदा हुआ हो। बीते मार्च महीने में उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में पिहानी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में एक महिला ने ने दुर्लभ बच्चे को जन्म दिया था। इस बच्चे के चार हाथ और चार पैर थे। डॉक्टरों ने बच्चे को स्वस्थ्य बताया था। जानकारी के मुताबिक फिलहाल बच्चे का इलाज चल रहा है।

 

Priya Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned