यहां घूमने के लिए गाइड लेना है जरुरी, नहीं तो किसी भी पल जा सकती है जान

घूमने के दौरान अगर थोड़ी सी भी चूक हुई तो मौत हो सकती है।

By:

Published: 07 Jan 2019, 02:32 PM IST

नई दिल्ली। जब भी हम किसी नई जगह पर जाते हैं तो हमें गाइड की जरुरत पड़ती है। गाइड हमें उस जगह के बारे में अच्छे से सब कुछ बता देता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बगीचे के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के लिए भी आपको किसी लोकल गाइड की जरुरत पड़ेगी। अब आप सोच रहे होंगे कि भला किसी बगीचे में घूमने के लिए हमें गाइड की मदद क्यों लेनी पड़ेगी? क्योंकि यह बगीचा इतना खतरनाक है कि यहां इंसान की थोड़ी सी चूक उसकी जान ले सकती है।

 

Alnwick Poison Garden

हम यहां एक ऐसे बगीचे की बात कर रहे हैं जो जानलेवा पेड़-पौधों से भरा हुआ है। इतना ही नहीं यहां खतरनाक, विषैले कीड़े-मकोड़ों की भी कोई कमी नहीं है। घूमने के दौरान अगर थोड़ी सी भी चूक हुई तो मौत हो सकती है।

 

Alnwick Poison Garden

यह खतरनाक बगीचा ‘Alnwick Poison Garden’ के नाम से मशहूर है। यह इंग्लैंड के नॉथमबेरलैंड में स्थित है। बगीचे में घुसने से पहले मेन एन्ट्रेन्स गेट पर चेतावनी के तौर पर खतरे का निशान बनाया गया है। इसमें दाखिल होने से पहले किसी गाइड को हायर कर लेने में ही भलाई है।

 

Alnwick Poison Garden in England

लगभग 14 एकड़ क्षेत्र में फैले इस बगीचे में करीब 700 जहरीले पौधे हैं। घूमने के दौरान गाइड इन पेड़ों के जहरीले गुणों के बारे में बताते हुए आगे बढ़ता है और साथ ही वह ये भी बताता है कि इन्हें छूने की गलती न करें।

 

Alnwick Poison Garden

बता दें कि पौराणिक कहानियों के अनुसार इटली के पडुआ में एक ऐसे ही जहरीले उद्यान के होने की बात कही गई है। इसमें मौजूद जहरीले पौधों का उपयोग शाही दुश्मनों को मात देने के लिए किया जाता था।

Alnwick Poison Garden

इसी बात से नॉर्थम्बरलैंड की रानी प्रेरित हुईं और उन्होंने साल 2005 में मादक और जहरीले पौधों से भरे इस बगीचे का निर्माण करवाया।

 

Alnwick Poison Garden

यहां कुछ ऐसी वनस्पतियां हैं जिन्हें छूने मात्र से बुखार आने की संभावना है। जान भी जा सकती है। इस वजह से बगीचे के गेट पर 24 घंटे सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं और शाम होते ही किसी को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाती है।

ये भी पढ़ें: किसी को देखकर हम भी इस वजह से लेने लगते हैं उबासी, पूर्वजों से जुड़ा हुआ है सच

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned