इसलिए पीले रंग की होती हैं रेस्टोरेंट की दीवारें, ग्राहक अपने आप करने लगते हैं ये काम

इसलिए पीले रंग की होती हैं रेस्टोरेंट की दीवारें, ग्राहक अपने आप करने लगते हैं ये काम

Vineet Singh | Publish: Sep, 04 2018 11:45:11 AM (IST) अजब गजब

इन दीवारों को पीले रंग का रखने के पीछे खूबसूरती के अलावा एक और बड़ी वजह भी है जिसे रेस्टोरेंट मालिक अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन उनके ग्राहक शायद इस बात को नहीं जानते होंगे

नई दिल्ली: कभी आपने गौर किया है कि आप जब भी किसी बड़े रेस्टोरेंट में जाते हैं तो उस रेस्टोरेंट की ज्यादातर दीवारें पीले रंग की होती हैं। इन दीवारों को पीले रंग का रखने के पीछे खूबसूरती के अलावा एक और बड़ी वजह भी है जिसे रेस्टोरेंट मालिक अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन उनके ग्राहक शायद इस बात को नहीं जानते होंगे, तो आज हम इस राज़ से पर्दा उठाने वाले हैं कि आखिर क्यों रेस्टोरेंट की दीवारें पीले रंग से पेंट की जाती हैं।

24 अंगुलियों वाले इस लड़के पर खतरा, तांत्रिक बोला- बलि दो बन जाओगे अमीर

भूख लगती है तेज

आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि पीला रंग भूख बढ़ाता है, ऐसे में अगर रेस्टोरेंट की दीवारें पीले रंग से पेंट की जाएंगी तो यहां आने वाले किसी भी व्यक्ति को तेजी से भूख लगने लगती है और ग्राहक यहां आने के बाद जमकर खाना ऑर्डर करते हैं। आपको बता दें कि पीले रंग को देखने के बाद खाने की तीव्र इच्छा होती है। दरअसल पीले रंग को देखने के बाद हमारा मस्तिष्क सक्रिय हो जाता है और भूख लगने का सिग्नल भेजने लगता है जिससे हमें खाने की इच्छा होती है और हम खाना ऑर्डर कर देते हैं।

इस शव का हो चुका है 'खतना' और हाथ पर 'श्री राम' का टैटू, पहचान को लेकर मचा ऐसा बवाल

बता दें कि सिर्फ पीला ही नहीं बल्कि चटक नारंगी रंग भी भूख बढ़ाने बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। ये ऐसे रंग हैं जो इंसानों सम्मोहित कर लेते हैं और फिर लोग रेस्टोरेंट में जमकर खाना ऑर्डर करते हैं। ज्यादातर रेस्टोरेंट मालिक इस बात से भली-भांति वाकिफ होते हैं और यही वजह है कि ज्यादातर रेस्टोरेंट की दीवारों को रंग चटक पीला या नारंगी रखा जाता है जो ग्राहकों को ज्यादा खाना ऑर्डर करने के लिए मजबूर करता है।

Ad Block is Banned