scriptइसलिए पीले रंग की होती हैं रेस्टोरेंट की दीवारें, ग्राहक अपने आप करने लगते हैं ये काम | amazing reason behind wall paint color of restaurents wall | Patrika News

इसलिए पीले रंग की होती हैं रेस्टोरेंट की दीवारें, ग्राहक अपने आप करने लगते हैं ये काम

Published: Sep 04, 2018 11:45:11 am

Submitted by:

Vineet Singh

इन दीवारों को पीले रंग का रखने के पीछे खूबसूरती के अलावा एक और बड़ी वजह भी है जिसे रेस्टोरेंट मालिक अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन उनके ग्राहक शायद इस बात को नहीं जानते होंगे

yellow color wall

इसलिए पीले रंग की होती हैं रेस्टोरेंट की दीवारें, ग्राहक अपने आप करने लगते हैं ये काम

नई दिल्ली: कभी आपने गौर किया है कि आप जब भी किसी बड़े रेस्टोरेंट में जाते हैं तो उस रेस्टोरेंट की ज्यादातर दीवारें पीले रंग की होती हैं। इन दीवारों को पीले रंग का रखने के पीछे खूबसूरती के अलावा एक और बड़ी वजह भी है जिसे रेस्टोरेंट मालिक अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन उनके ग्राहक शायद इस बात को नहीं जानते होंगे, तो आज हम इस राज़ से पर्दा उठाने वाले हैं कि आखिर क्यों रेस्टोरेंट की दीवारें पीले रंग से पेंट की जाती हैं।
24 अंगुलियों वाले इस लड़के पर खतरा, तांत्रिक बोला- बलि दो बन जाओगे अमीर

भूख लगती है तेज

आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि पीला रंग भूख बढ़ाता है, ऐसे में अगर रेस्टोरेंट की दीवारें पीले रंग से पेंट की जाएंगी तो यहां आने वाले किसी भी व्यक्ति को तेजी से भूख लगने लगती है और ग्राहक यहां आने के बाद जमकर खाना ऑर्डर करते हैं। आपको बता दें कि पीले रंग को देखने के बाद खाने की तीव्र इच्छा होती है। दरअसल पीले रंग को देखने के बाद हमारा मस्तिष्क सक्रिय हो जाता है और भूख लगने का सिग्नल भेजने लगता है जिससे हमें खाने की इच्छा होती है और हम खाना ऑर्डर कर देते हैं।
इस शव का हो चुका है ‘खतना’ और हाथ पर ‘श्री राम’ का टैटू, पहचान को लेकर मचा ऐसा बवाल

बता दें कि सिर्फ पीला ही नहीं बल्कि चटक नारंगी रंग भी भूख बढ़ाने बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। ये ऐसे रंग हैं जो इंसानों सम्मोहित कर लेते हैं और फिर लोग रेस्टोरेंट में जमकर खाना ऑर्डर करते हैं। ज्यादातर रेस्टोरेंट मालिक इस बात से भली-भांति वाकिफ होते हैं और यही वजह है कि ज्यादातर रेस्टोरेंट की दीवारों को रंग चटक पीला या नारंगी रखा जाता है जो ग्राहकों को ज्यादा खाना ऑर्डर करने के लिए मजबूर करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो