scriptचीन में अब गुमशुदा बच्चों को ढूढ़ने में पानी की बोतल आएगी काम , सरकार ने निकाला नायाब तरीका | An Innovative Method To Find Missing Children, This Chinese Company Is Printing Their Details On Water Bottles | Patrika News

चीन में अब गुमशुदा बच्चों को ढूढ़ने में पानी की बोतल आएगी काम , सरकार ने निकाला नायाब तरीका

Published: Dec 17, 2016 02:36:00 pm

कंपनी को यह आइडिया न्यूयॉर्क के एक पिता की ओर से अपनाए गए तरीके से मिला। उसने 1979 में अपने 6 साल के बच्चे को खोजने के लिए दूध के पैकेट्स पर अपने बच्चे की तस्वीर छपवाकर शहर भर में बांटी थी।

missing children

missing children

दुनिया भर में आप आए दिन बच्चों के खोने की खबरें सुनते होंगे। मां-बाप ये सोचकर इंतजार करते रहते हैं कि कोई ऐसी सुबह तो आएगी जब उन्हें उनके बच्चे के मिलने की जानकारी मिलेगी। पुलिस कोशिश कर रही ये जवाब तो जरुर मिलते रहते हैं मगर बच्चे नहीं मिलते। 
आप गुमशुदा बच्चों की तलाश के विज्ञापन सार्वजनिक स्थानों पर अखबारों और टीवी में आप अक्सर देखते होंगे। ये एक ऐसी समस्या है जो सिर्फ इस देश में ही नही बल्कि विदेशों में भी आम है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हमारे पड़ोसी देश चीन ने एक ऐसा तरीका खोज निकाला है जिसे जानकर हर हैरान है। 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के शानडांग राज्य के किंगडाओ स्थित फूड कंपनी ने बाओबेईहुइजा वेबसाइट के साथ मिलकर एक अभियान शुरू किया है। जिसके तहत कंपनी ने 5 लाख मिनरल वाटर की बोतलें बाजार में निकाली हैं जिन पर खोए हुए बच्चों का फोटो सहित बायोडाटा प्रिंट किया है जिसमें पेरेंट्स का नाम और फोन नंबर भी लिखा है। एक बोतल पर अधिकतम छह बच्चों का बायोडाटा छापा गया है। इन बोतलों को सुपरमार्केट, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बेचा जा रहा है।
आपको जानकर खुशी होगी कि इस कंपनी की ऐसी पहल की वजह से अब तक 1700 से अधिक बच्चे अपने घरवालों के पास लौट आए हैं। एक मां का तो 6 साल से गुमशुदा बेटा मिल गया। इस सफलता से उत्साहित होकर करीब 32 हजार पेरेंट्स अब तक अपने बच्चों की तलाश के लिए कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।
इस कंपनी को यह आइडिया न्यूयॉर्क के एक पिता की ओर से अपनाए गए तरीके से मिला। उसने 1979 में अपने 6 साल के बच्चे को खोजने के लिए दूध के पैकेट्स पर अपने बच्चे की तस्वीर छपवाकर शहर भर में बांटी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो