scriptOMG! 2100 साल पुराना है कंकाल और पास से मिला मोबाइल फोन जैसा कुछ | archaeologist found things just like iphone | Patrika News

OMG! 2100 साल पुराना है कंकाल और पास से मिला मोबाइल फोन जैसा कुछ

locationनई दिल्लीPublished: Sep 10, 2019 05:02:52 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

महिला का है कंकाल
मामला हर किसी को हैरान कर रहा है

phone

नई दिल्ली: आज के दौर में लगभग हर किसी के पास मोबाइल है। स्कूल जाने वाले बच्चे से लेकर बढ़ों तक हर कोई मोबाइल की दुनिया में खोया है। अगर हम कहें कि ये दौर मोबाइल का ही है, तो शायद इसमें कुछ गलत नहीं होगा क्योंकि लोग इस्तेमाल ही इसे इस तरीके से करते हैं। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि आज से 2100 साल पहले भी मोबाइल था?

phone.png

दरअसल, रूसी गणराज्य तुवा में पुरातत्वविदों के एक ग्रुप ने 2137 साल पुराना कंकाल खोज निकाला है। कंकाल मिलना कोई खास बात नहीं बल्कि, सबसे खास बात ये है कि इस कंकाल के पास से आईफोन जैसी एक चीज मिली है। हालांकि, ये कोई आईफोन नहीं है, लेकिन इसकी बनावट बिल्कुल इसके जैसी ही बताई जा रही है। ये बात हर किसी को चौंका रही है। क्योंकि इस पर यकीन करना बड़ा ही मुश्किल है कि उस वक्त मोबाइल फोन होता होगा।

phone1.png

रिपोर्ट के मुताबिक, ये कब्र नताशा नाम की महिला की है। जहां से ये चौंका देने वाली चीज मिली है। पुरातत्वविदों की मानें तो कब्र से मिली हुआ कंकाल तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व है। दरअसल, जिस चीज को आईफोन जैसा कहा जा रहा है वो एक पत्थर का हिस्सा है और इस पत्थर पर कई कीमती पत्थर जड़े हुए हैं। वहीं ये पत्थर आईफोन से भी कई ज्याद कीमती है क्योंकि इस पत्थर के टुकड़े में कारेलियन, फिरोजा जैसे कई मोती लगे हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो