scriptसमुद्र के अंदर मिला 400 साल पुराने जहाज का हिस्सा, खोज करने पर अंदर मिले भारतीय मसालों के अवशेष | Archaeologists finds a 400 year old ships part in portugal sea | Patrika News

समुद्र के अंदर मिला 400 साल पुराने जहाज का हिस्सा, खोज करने पर अंदर मिले भारतीय मसालों के अवशेष

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2018 04:12:18 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

पुरातत्विदों द्वारा पूरे किए गए इस प्रोजेक्ट के डायरेक्टर जॉर्ज फ्रेरे की मानें तो इतिहास के लिहाज से यह एक ‘सदी की खोज’ है।

jahaj

समुद्र के अंदर मिला 400 साल पुराने जहाज का हिस्सा, खोज करने पर अंदर मिले भारतीय मसालों के अवशेष

नई दिल्ली। पुरातत्विदों के हाथ एक बहुत बड़ी सफलता हाथ लगी है। यूरोपीय देश पुर्तगाल के समुद्री तट पर एक तलाशी के दौरान पुरातत्विदों को आज से करीब 400 साल पुराने जहाज का एक हिस्सा मिला। इस खोज को पुर्तगाल के इतिहास की सबसे बड़ी खोज बताया जा रहा है। पुरातत्विदों द्वारा पूरे किए गए इस प्रोजेक्ट के डायरेक्टर जॉर्ज फ्रेरे की मानें तो इतिहास के लिहाज से यह एक ‘सदी की खोज’ है।
जहाज के हिस्से से मिले भारतीय मसालों के अवशेष
पुरातत्विदों का कहना है कि इस जहाज से भारतीय मसालों के साथ और भी कई चीज़ों का व्यापार किया जा रहा था। लेकिन किसी वजह से ये हादसे का शिकार हो गया होगा। पुरातत्विदों की इस बात को उस वक्त और भी ज़्यादा ताकत मिल गई, जब इस हिस्से की जांच में पता चला कि इसमें मसाले के अवशेष भी मिले हैं। विशेषज्ञों की मानें तो ये जहाज साल 1575 से 1625 के बीच डूबा होगा। ये वही समय है जब पुर्तगाल, एशिया से जमकर मसालों का व्यापार करता था।
समुद्र में 40 फीट की गहराई में मिला जहाज का हिस्सा
जहाज के हिस्से को खोजने वाले पुरातत्विदों ने बताया कि उन्हें यह हिस्सा समुद्र में 40 फीट नीचे मिला, जो पूरी तरह से संरक्षित स्थिति में था। बता दें कि पुरातत्विदों के हाथ लगी ये कामयाबी उनके 10 साल लंबे प्रोजेक्ट का ही एक अंश है।
पुरातत्विदों और खोजकर्ताओं के लिए बेहद ही खास है पुर्तगाल की टंगस नदी
सदी की इस बड़ी खोज पर और ज़्यादा जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जहाज का यह हिस्सा पुर्तगाल के टंगस नदी के किनारे मिला है। पुरातत्विदों और खोजकर्ताओं के लिए यह कोई आम किनारा नहीं है। सैकड़ों साल पहले गायब हुए जहाज के लापता हुए हिस्सों को खोजने की यह एक बेहद ही शानदार जगह है। लिहाज़ा पुरातत्विदों और खोजकर्ताओं के लिए यह जगह किसी हॉटस्पॉट से कम नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो