scriptपिरामिड के बगल से आ रही थी डरावनी आवाज़े, खुदाई की गयी तो सामने आया बड़ा रहस्य | archiologist discovered secret grave in egypt | Patrika News

पिरामिड के बगल से आ रही थी डरावनी आवाज़े, खुदाई की गयी तो सामने आया बड़ा रहस्य

Published: Dec 30, 2018 08:40:42 am

Submitted by:

Vineet Singh

हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें आर्कियोलॉजिस्ट को एक पिरामिड के बगल में गुप्त मकबरा मिला है।

egyption mummy

पिरामिड के बगल से आ रही थी डरावनी आवाज़े, खुदाई की गयी तो आया बड़ा रहस्य

नई दिल्ली: जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि मिस्र में पिरामिड्स की भरमार है, इन पिरामिड्स में उस ज़माने के राजाओं और पुजारियों को दफनाया जाता था साथ ही उनकी प्रिय वस्तुओं को भी इन पिरामिड्स को जगह दी जाती है। बता दें कि मिस्र में ना सिर्फ पिरामिड्स बल्कि उनके आस-पास की जगहों पर भी शवों को दफनाया जाता था और ऐसा इसलिए किया जाता था कि इन मकबरों को सुरक्षित रखा जा सके, दरअसल यहां के लोग दावा करते हैं कि इन मकबरों से श्राप जुड़े होते हैं जिसकी वजह से इन्हें छिपाकर बनाया जाता है। हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें आर्कियोलॉजिस्ट को एक पिरामिड के बगल में गुप्त मकबरा मिला है।
दरअसल यह मकबरा मिस्र में काहिरा के पास सक्कारा प्रांत में मौजूद पिरामिडों के पास मिला है। दरअसल एक पुराने पिरामिड के पास जब आर्कियोलॉजिस्ट की एक टीम चहल कदमी कर रही थी तब जमीन के नीचे से भयानक सी आवाज़ आने लगी। इस आवाज़ को सुनकर वहां मौजूद लोग काफी डर गए थे, यह आवाज़ लगातार जमीन के नीचे से आ रही थी और रुकने का नाम नहीं ले रही थी ऐसे में आर्कियोलॉजिस्ट की टीम ने यहां पर खुदाई करने का फैसला किया।
ज़मीन में खुदाई करने पर पता चला कि वहां पर जमीन के नीचे एक पुराना मकबरा छिपा हुआ था। इस मकबरे को तकरीबन 4400 साल पहले बनाया गया रहा होगा। खुदाई में मिले इस मकबरे के अंदर शानदार रंगबिरंगी नक्काशी की गयी है साथ ही यहां पर विशालकाय मूर्तियां भी लगाई गयी हैं।
इस मकबरे की खोज के बाद विशेषज्ञों ने दावा किया है कि ये मकबरा किसी बड़े धर्मगुरु का हो सकता है। अभी इस मकबरे की खुदाई का काम पूरा नहीं हुआ है ऐसे में इस मकबरे से जुड़े और भी कई राज़ खुलने बाकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो