व्हिस्की की दुर्लभ बोतल की नीलामी जल्द, 10 करोड़ में बिकने की उम्मीद

  • इस सप्ताह के अंत में ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) में एक ऐसी नीलामी आयोजित की जाएगी, जिसमें व्हिस्की की एक बोतल से विश्व रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है।

By: Piyush Jayjan

Published: 18 Apr 2020, 02:53 PM IST

नई दिल्ली। शराब ( Whisky ) के बारे में अक्सर कहा जाता है कि वो जितनी पुरानी हो, वो उतनी ही अच्छी होती है। लेकिन शराब जितनी पुरानी होती है उसकी कीमत भी उतनी ही ज्यादा हो सकती है। यही वजह है कि पुरानी शराब की नीलामी भी की जाती है। एक ऐसी नीलामी इस सप्ताह के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली है, जिसमें व्हिस्की की एक बेहद पुरानी बोतल के लिए बोली लगाई जाएगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक पर्थ स्थित व्हिस्की ऑक्शनियर कंपनी को उम्मीद है कि वो बोतल 1.2 मिलियन पाउंड यानी करीब 10 करोड़ रुपये में बिक सकती है। जिस बोतल ( Bottle ) की बोली लगाई जाएगी वो 60 साल पुरानी मैकलेन 1926 फाइन एंड रेयर व्हिस्की नीलामीकर्ता द्वारा 2,000 बोतलों में से एक है। इसकी पहली 2,000 बोतलें पिछले साल दिसंबर में बेची गई थीं।

लॉकडाउन की वजह से प्रकृति की खूबसूरती में लगे चार चांद

कोलोराडो के एक निजी कलेक्टर मिस्टर गुडिंग ने व्हिस्की की 4000 बोतलों का संग्रह किया था और कहा जाता है कि नीलामी होने वाला यह अपनी तरह का सबसे बड़ा क्लेक्शन होगा। इसमें द मैकलेन बोवमोर और स्प्रिंगबैंक डिस्टिलरीज की दुर्लभ बोतलें शामिल हैं। मिस्टर गुडिंग डेनवर के पेप्सी बॉलिंग कंपनी के पूर्व मालिक और अध्यक्ष थे।

साल 2014 में मिस्टर गुडिंग की मौत के बाद उनके परिवार ने व्हिस्की नीलामीकर्ता के साथ दो अलग-अलग नीलामी ( Auction ) में संग्रह को बेचने का बंदोबस्त किया था। दिसंबर 2019 में हुई पहली नीलामी में 56 देशों के 1600 से ज्यादा लोगों ने इस बोली में हिस्सा लिया थी। इस नीलामी में व्हिस्की की दुर्लभ बोतलें लगभग 31 करोड़ रुपये में बिकी थीं।

लॉकडाउन की वजह से प्रकृति की खूबसूरती में लगे चार चांद

पर्थ ( Perth ) स्थित व्हिस्की नीलामकर्ता ने इस बार उम्मीद जताई है कि दुनियाभर के संभावित खरीदारों को व्हिस्की की बिक्री के दूसरे हिस्से में और भी अधिक रुचि होगी। इस पूरी नीलामी प्रक्रिया के दौरान तकरीबन 67 करोड़ से लेकर 77 करोड़ रुपये तक आने की उम्मीद है। जो कि अपने आप में एक अद्भुत रिकॉर्ड होगा।

coronavirus
Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned