scriptयहां लिया सबसे छोटी बच्ची ने जन्म, मशीनों द्वारा खिलाया जाता है खाना | baby defies the odds after arriving four months | Patrika News

यहां लिया सबसे छोटी बच्ची ने जन्म, मशीनों द्वारा खिलाया जाता है खाना

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2019 04:36:32 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

डेज़ी शेरवुड का जन्म गर्भ में केवल 23 सप्ताह और चार दिनों के बाद हुआ था

children

नई दिल्ली: बच्चे जब जन्म लेते हैं वो काफी छोटे होते हैं, लेकिन उनका भी एक हिसाब होता है कि वो कितने छोटे हो सकते हैं। वहीं ब्रिटेन में एक इतनी छोटी बच्ची हुई जो अपनी की हथेली में फिट हो सकती थी। दरअसल, जब गर्भ में सिर्फ 23 हफ्ते और चार दिन बाद डेजी शेरवुड ने जन्म लिया तो वो इतनी छोटी थीं कि वह अपनी मां की हथेली में फिट हो सकती थीं। ये बच्ची ब्रिटेन के सबसे नन्हे बचे लोगों में से एक थी। वहीं मां कारा ओनकेन (23) और पिता साइमन शेरवुड (32) ने उसे ‘चमत्कार’ कहा।

सबसे हैरान करने वाली बात ये थी कि डेजी का जन्म 18 जुलाई को शाम 6.45 बजे हुआ था, जिसका वजन सिर्फ 1lb 6oz था और इसकी माप 11ins था। शेरवुड ने उन्हें सुबह 4 बजे मारगेट के स्थानीय अस्पताल में प्रसूति वार्ड में भर्ती कराया। बच्ची को एशफोर्ड की नव-नवजात गहन देखभाल इकाई में रखा हुआ है। जहां वो एक वेंटिलेटर के माध्यम से सांस लेती है और ट्यूबों द्वारा उसे खिलाया जाता है। उसका वजन अभी भी केवल 1lb 13oz है।

ba.jpg

मिस ऑनकेन ने कहा कि ‘सलाहकार ने कहा कि पहले 48 घंटे सबसे महत्वपूर्ण थे। पैदा होने के पांच दिन बाद बच्ची रोई।’ वहीं डेज़ी के जन्म के बाद से दंपति एक रिश्तेदार के घर पर रुके हैं, जो अस्पताल से केवल आठ मिनट की दूरी पर है। मिस ऑनकेन ने कहा कि ‘हर बार जब हम इनक्यूबेटर में हाथ डालते हैं तो वो एक उंगली निचोड़ लेती है और अपनी आंखें खोलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो