scriptअब सामने आई इराक में अमरीका की बर्बरता, जन्म ले रहे ऐसी शक्ल वाले बच्चे | Baby will have to breath from mouth because he is born without nose | Patrika News

अब सामने आई इराक में अमरीका की बर्बरता, जन्म ले रहे ऐसी शक्ल वाले बच्चे

Published: Mar 22, 2019 12:16:08 pm

Submitted by:

Arijita Sen

यहां पैदा हुए 15 फीसदी बच्चों में कोई न कोई शारीरिक कमी देखने को मिल रही है
यहां के वातावरण में रेडियोएक्टीविटी की मात्रा सामान्य से बढ़कर है
स्थिति दिन पर दिन गंभीर होती जा रही है

That baby

अब सामने आई इराक में अमरीका की बर्बरता, जन्म ले रहे ऐसी शक्ल वाले बच्चे

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी बच्ची के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना नाक की पैदा हुई है। ऐसे में सांस लेने के लिए उसे मुंह का सहारा लेना पड़ेगा। मामला फल्लुजाह का है। बगदाद से लगभग 40 किलोमीटर पश्चिम में स्थित इस शहर में बिना नाक की बच्ची ने सबको हैरान कर दिया है।

Without nose baby

अब यह बता पाना वाकई में मुश्किल है कि इसके पीछे की वजह क्या है। शरीर में मौजूद जीन्स के चलते भी कई बार ऐसा होते देखा गया इसे मेडिकल की भाषा में अरहिनिया कहते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें बच्चे बिना नाक के पैदा होते हैं।

War in Iraq

बच्ची का परिवार फल्लुजाह के ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। इनके तीन और बच्चे हैं जो बिल्कुल स्वस्थ हैं। एक ऐसा स्थान है जहां साल 2004 में अमरीकी सेना और विद्रोहियों के बीच भयंकर संघर्ष हुआ था।

Disaster

उस दौरान फल्लुजाह भारी बम गिराए थे, कई इमारतें ढह गई थी, यहां के कई निवासियों को मजबूरन इलाका खाली करना पड़ा। ऐसे में कहा जा रहा है कि यहां पैदा होने वाले बच्चों में विकृतियों की वजह ये लड़ाइयां ही हैं। यहां अब ऐसे बच्चे पैदा हो रहे हैं जिनके या तो हाथ नहीं है या अतिरिक्त उंगलियां हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो