इतने करोड़ में बिकी संसद में बैठे चिम्पांजियों वाली पेंटिंग, रकम जान उड़ जाएंगे होश

इतने करोड़ में बिकी संसद में बैठे चिम्पांजियों वाली पेंटिंग, रकम जान उड़ जाएंगे होश

Vivhav Shukla | Publish: Oct, 06 2019 06:28:49 PM (IST) अजब गजब

गुमनाम पेंटर ने बनाया है इसे

नई दिल्ली।दुनिया में कई ऐसे नाम हैं, जिन्होंने अपनी पेंटिंग से सभी को अभिभूत किया है। फिर चाहे वह पिकासो कहे जाने वाले एमएफ हुसैन हों, या फिर मोनालिसा पेंटिंग बनाने वाले लियोनार्डो दा विंची । अमूमन हम इनकी चर्चा करते रहते हैं। पर इससे अलग भी कई ऐसे चित्रकार हैं जिनके बारें में तो हम कुछ नहीं जानते लेकिन उनकी पेंटिंग को सभी लोग जानते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक पेंटर के कारनामें के बारें में बताने जा रहे हैं जो गुमनाम होकर भी फेमश हो गया । हम बात कर रहे है लंदन में एक गुमनाम पेंटर द्वारा बनाई गई ब्रिटिश संसद 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में बैठे चिम्पांजियों वाली पेंटिंग की जिसे साल 2009 में बनाया गया था।

banksy_painting_of_mps_as_chimpanzees__1.jpg

13 फीट ऊंची इस पेंटिग ने सभी को दिवाना बना दिया है। डेवलप्ड पार्लियामेंट' शीर्षक वाली इस पेंटिंग के लिए 10 लोगों ने बोली लगाई थी, लेकिन इसे बिकने में मजह 13 मिनट लगे। बताया जा रहा है कि शुरुआत में इस पेंटिंग की कीमत 13 से 20 करोड़ करोड़ रुपये आंकी गई थी, लेकिन सोथेबी के ऑक्शन हाउस ने गुरुवार को नीलामी में यह करीब 86।41 करोड़ रुपये में बिकी। बता दें 'ब्रिटिश संसद में बैठे चिम्पांजी' वाली पेंटिंग बनाने वाले पेंटर ने शुरुआत में इसका नाम 'क्वेश्चन टाइम' रखा था, लेकिन इसी साल मार्च महीने में ब्रिस्टल म्यूजियम में इसकी प्रदर्शनी से एक दिन पहले उसने इसका नाम बदल कर 'डिवॉल्व्ड पार्लियामेंट' रख दिया।

banksy_painting_of_mps_as_chimpanzees_sells_for_99m.jpg

वहीं इस पेंटिंग बनाने वाले पेंटर की बात करें तो इस ऑर्टिस्ट ने अपनी पहचान जाहिर नहीं की है। वह गुमनाम होकर ही नाम कमाना चाहते हैं। हाल ही में गुमनाम पेंटर के दोस्त ने मीडिया को बताया कि इस पेंटिंग को खरीदने वाले ने इसमें जरूर कुछ खास देखा होगा वर्ना इतने पैसे इसपे कोई क्यों निवेश नहीं करता।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned