scriptब्रिटेन के एक व्यक्ति ने FB पर पोस्ट की शादी की तस्वीर तो हो गई जेल | Bigamist ex-soldier get jailed after posting photos of second wedding on facebook page | Patrika News

ब्रिटेन के एक व्यक्ति ने FB पर पोस्ट की शादी की तस्वीर तो हो गई जेल

Published: Jul 23, 2016 05:39:00 pm

Submitted by:

Ambuj Shukla

कोई व्यक्ति अपनी शादी की तस्वीरें पोस्ट करें तो क्या उसे जेल हो सकती है। आमतौर पर तो नहीं, लेकिन कुछ देशों के कानून के मुताबिक पहली पत्नी को तलाक दिए बिना अगर कोई व्यक्ति दूसरी शादी कर लेता है तो ज़रूर जेल हो सकती है।

कोई व्यक्ति अपनी शादी की तस्वीरें पोस्ट करें तो क्या उसे जेल हो सकती है। आमतौर पर तो नहीं, लेकिन कुछ देशों के कानून के मुताबिक पहली पत्नी को तलाक दिए बिना अगर कोई व्यक्ति दूसरी शादी कर लेता है तो ज़रूर जेल हो सकती है। ब्रिटेन के रहने वाले एक पूर्व सैनिक साइमन क्रूगिंग्टन के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। 

उसने अपनी शादी की तस्‍वीरें फेसबुक पर अपलोड की, जिसके बाद उसे जेल में भेज दिया गया। साइमन क्रूगिंग्टन ने पहली पत्नी एलिजाबेथ को तलाक दिए बिना दूसरी शादी कर ली थी। फेसबुक पर पोस्ट की गई उसकी शादी की तस्वीरों को पहली पत्नी एलिजाबेथ ने देख लिया और अपने पति पर बिना तलाक दिए दूसरी शादी का केस कर दिया। जब दूसरी पत्नी को पता चला कि उसका पति पहले से शादीशुदा है तो उसने भी उसे छोड़ दिया। 

दोनों पत्नियों द्वारा छोड़े जाने के बाद जब दो बच्‍चों का पिता साइमन कोर्ट में पेश हुआ। वहां भी उसे झटका लगा और कोर्ट ने उसे छह महीने के लिए जेल भेज दिया। साइमन ने पहली बपत्‍नी एलिजाबेथ को तलाक दिए बना प्राग की रहने वाली महिला से शादी कर ली थी। अभियोजक जोएनी बार्कर ने बताया कि साइमन ने एलिजाबेथ से अगस्‍त 2006 में शादी की थी। 

इसके बाद वे 2009 में स्‍टैफोर्डशायर में चले गए और 2012 में वैवाहिक जीवन टूटने पर साइमन ने घर छोड़ दिया। साल 2014 की शुरुआत में उसने एलिजाबेथ से संपर्क किया और उससे जल्‍द तलाक देने के लिए कहा। लेकिन, एलिजाबेथ ने ये कहते हुए इंकार कर दिया कि वो इसके लिए तैयार नहीं हैं।

दरअसल, एलिजाबेथ को ये पता चल गया था कि साइमन किसी के साथ संबंध में हैं और जल्‍द ही उससे शादी करने वाले हैं। इसके बाद एलिजाबेथ ने 27 जून 2014 को फेसबुक की तस्‍वीरों में देखा कि साइमन ने प्राग में दूसरी शादी कर ली है। इसे देखकर वह सकते में आ गई कि अभी उनकी शादी खत्म नहीं हुई है और साइमन ने दूसरी शादी कर ली। इसके बाद उन्‍होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो