scriptसेना के अफसरों को पोकेमॉन गो गेम खेलने की मिली हिदायत, घुसपैठ रोकने के लिए आदेश हुआ जारी | Canada assigned Pokemon Go after fans invade military bases | Patrika News

सेना के अफसरों को पोकेमॉन गो गेम खेलने की मिली हिदायत, घुसपैठ रोकने के लिए आदेश हुआ जारी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 03, 2020 02:12:46 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

पोकेमॉन गेम कई दुर्घटनाओं की वजह से चर्चा में रहा
अफसरो को पोकेमॉन गेम खेलने के लिए लिए कहा गया

pokemon-go

Pokemon Go

नई दिल्ली। कनाडा ( Canada ) की सेना ने अपने देश के अफसरों के लिए अनोखा फरमान जारी किया है। कनाडा ने देशभर में स्थित आर्मी बेस ( Army Base ), संवेदनशील इलाकों में जाकर पोकेमॉन गो ( Pokemon Go ) गेम खेलने के आदेश दिए हैं। यह खुलासा खुद सेना के भेजे गए बेहद ही गोपनीय दस्तावेजों में हुआ है।

यह आदेश इसलिए जारी किया क्योंकि इसी गेम को खेलने के दौरान गेमर्स ( Gamers ) ने आर्मी के ठिकानों और प्रतिबंधित स्थानों पर घुसपैठ की। हाल ही में किंग्सटन स्थित सैन्य अड्‌डे ( Military Base ) के अफसर ने ईमेल ( EMail ) में कमिश्नरों को लिखा कि फोर्ट फ्रोनटैनेक जैसे अति संवेदनशील इलाके में पोकेजिम और पोकेस्टॉप कैसे बने हैं, यह क्या है?

रजनी के रंग में रंगा विमान, फ्लाइट पर प्रिंट कराया दरबार फिल्म का पोस्टर

इससे इन इलाकों में खतरा पैदा हो गया है। सेना ने इस तरह के वर्चुअल कैरेक्टर्स और स्थानों की पहचान के लिए तीन अफसरों को देशभर में मौजूद सैन्य ठिकानों पर जाकर यह गेम खेलने के लिए कहा गया है, ताकि कैरेक्टर्स और स्थानों को पहचाना जा सके।

unibail.jpg

इससे सेना का सिरदर्द बढ़ना तया हैं क्योंकि क्योंकि इस गेम को खेलने की लत के चलते कैमरा ( Camera ) और जीपीएस ( GPS ) की जरूरत होती है। इस गेम को स्मार्टफोन की मदद से ही खेला जाता है। इस वजह से कई संवेदनशील इलाकों की तस्वीरें और लोकेशन के बारे में जानकारी आसानी से मिल जाती हैं।

रजनी के रंग में रंगा विमान, फ्लाइट पर प्रिंट कराया दरबार फिल्म का पोस्टर

हालांकि कुछ घटनाओं के संज्ञान में आने के बाद से ही सेना ने सुरक्षा के लिहाज से चेतावनी जारी की है। जिसमें लोगों से कहा गया कि पोकेमॉन कैरेक्टर्स की तलाश में लोग सेना के प्रतिबंधित इलाकों में जाने से परहेज करे। पोकेमॉन गेम कई दुर्घटनाओं की वजह से काफी चर्चा में रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो