scriptक्या आपको भी डॉक्टर खाने में देते हैं यह दवाई? जान लेंगे सच्चाई तो इसे लेने से करेंगे तौबा | Capsules are made of gelatin | Patrika News

क्या आपको भी डॉक्टर खाने में देते हैं यह दवाई? जान लेंगे सच्चाई तो इसे लेने से करेंगे तौबा

Published: Mar 25, 2019 10:01:40 am

Submitted by:

Arijita Sen

प्लास्टिक नहीं बल्कि इस चीज से बनाया जाता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा
मेनका गांधी भी कर चुकी हैं इसका विरोध
प्रॉसेस कर दिया जाता है इन्हें नया रूप

capsules

क्या आपको भी डॉक्टर खाने में देते हैं यह दवाई? जान लेंगे सच्चाई तो इसे लेने से करेंगे तौबा

नई दिल्ली। हमारा शरीर भी किसी मशीन से कम नहीं है और जब मशीन के कलपुर्जे में कोई खराबी आती है तो हम मैकेनिक के पास जाते हैं। यानि कि व्यक्ति जब बीमार पड़ता तो वह डॉक्टर के पास जाता है। चेकअप करने के बाद डॉक्टर हमें दवाई देते हैं जिसे खाकर हम ठीक हो जाते हैं। इन दवाइयों में सिरप होता है या तो गोली होती है या फिर कैप्सूल।

medicine

कैप्सूल के अंदर दवाई होती है और बाहरी हिस्सा जिसे हम अब तक प्लास्टिक समझते आ रहे हैं वह आखिर में प्लास्टिक का है ही नहीं। इसकी सच्चाई कुछ और ही है जिसे अगर आप जान लेंगे तो शायद आप इसे खाने से पहले दस बार सोचेंगे।

कैप्सूल के बाहरी हिस्से का निर्माण जिलेटिन से किया जाता है। जिलेटिन को कोलेजन से बनाया जाता है। कोलेजन एक रेशेदार पदार्थ होता है जिसे जानवरों की हड्डियों या स्किन को उबालकर निकाला जाता है और बाद में इसे प्रॉसेस कर चमकदार और लचीला बनाया जाता है।

capsules

दरअसल, जिलेटिन बनाने के लिए सबसे पहले इन हड्डियों व चमड़े को एक बड़े प्लांट में उबाला जाता है। इसके बाद उनमें से रेशेदार कोलेजन निकलता है। अंत में प्रोसेस कर इसे एक नया रूप दिया जाता है।

इस बात का विरोध केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री मेनका गांधी ने भी किया था। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय को एक खत लिखकर इस बात की मांग की कि कैप्सूल की बाहरी सतह को बनाने के लिए जिलेटिन की जगह सेल्यूलोज का उपयोग किया जाना चाहिए। यह पौधों की छाल या उनसे निकलने वाले रस को कहा जाता है।

capsules

मेनका गांधी का यह भी कहना था कि इससे लोगों की धार्मिक भावनाएं भी आहत नहीं होंगी। इसके बाद जैन धर्म के कुछ लोगों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी. नड्डा से मुलाकात की थी। इस दौरान उनका भी यह कहना था कि इस तरह से बने कैप्सूल पर रोक लगाई जानी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो