script#Budget2016: सीनियर सिटीजन्स को मिलेगा 10 हजार करोड़ का कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस | Budget 2016: Govt may gives Cashless Health Insurance for senior citizens सीनियर सिटीजन के लिए कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम | Patrika News
कारोबार

#Budget2016: सीनियर सिटीजन्स को मिलेगा 10 हजार करोड़ का कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस

केंद्र सरकार सीनियर सिटीजन के लिए कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस  स्कीम  पर काम कर रही है। 10 हजार करोड़ से बुजुर्गों को स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

Feb 22, 2016 / 10:52 am

केंद्र की मोदी सरकार सीनियर सिटीजन के लिए कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम (नकदी रहित स्वास्थ्य बीमा योजना) पर काम कर रही है जिसकी घोषणा आगामी बजट (2016-17) में की जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक, बैंकों, बीमा कंपनियों, ईपीएफओ और लघु बचत योजनाओं में 10,000 करोड़ रुपए की ऐसी राशि पड़ी है जिसके लिए कोई दावा नहीं किया गया है। इस राशि का इस्तेमाल बुजुर्गों को स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

क्या है स्वास्थ्य बीमा योजना लाने की वजह?
जानकारी के मुताबिक सीनियर सिटीजन्स को अपने स्वास्थ्य के लिए बच्चों या परिवार पर आश्रित रहना पड़ता है। इस प्रस्तावित योजना के जरिए सीनियर सिटीजन्स की द्वतियक और तृतीयक स्तर की स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।

क्या है योजना? 
सीनियर सिटीजन के लिए कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस योजना के तहत 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को 50 हजार रुपए से अधिक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा। गौरतलब है कि 29 फरवरी को फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली 2016-17 का बजट पेश करेंगे।

बिना दावे वाली राशि को जब्त नहीं करेगी सरकार
रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार बिना दावे वाली राशि को जब्त नहीं करेगी। अगर कोई दावेदार सामने आएगा तो उसे उसका भुगतान किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना कम प्रीमियम वाली प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना का विस्तार होगी।


(DEMO PIC)

Home / Business / #Budget2016: सीनियर सिटीजन्स को मिलेगा 10 हजार करोड़ का कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो