यहां लोग बड़े चाव से पीते हैं कॉकरोच का शरबत, वजह है बेहद खास

चीन के लोग इन कॉकरोच से डरने की जगह उनसे लाखों रुपए कमा रहे है।
औषधीय गुणों के कारण चीन में कॉकरोच का धंधा काफी अच्छा चलता है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 23 Jan 2021, 04:11 PM IST

नई दिल्ली। अकसर देखा जाता है कि कॉकरोज को देखते ही लड़कियां और महिलाओं की चीख निकल जाती है। बच्चे हो या बड़े हर कोई कॉकरोच को देखकर डर जाता है। लेकिन चीन के लोग इन कॉकरोच से डरने की जगह उनसे लाखों रुपए कमा रहे है। कॉकरोच में पाए जाने वाले औषधीय गुणों के कारण चीन में कॉकरोच का धंधा काफी अच्छा चलता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चीन ही नहीं बलिक् एशियाई देशों में कॉकरोच को तल कर खाया जाता है। कई देशों में इनको बड़े पैमाने पर पैदा किया जाता है।

कई बीमारियों का होता है इलाज
कॉकरोच पालन के लिए बिल्डिंग के अंदर तापमान, खाने की उपलब्धता और नमी पर नियंत्रण रखा जाता है। ऐसा करने से ज्यादा कॉकरोच पैदा होता है। जब कॉकरोच व्यस्क होते हैं। इन्हें कुचल दिया जाता है और इसका शरबत की तरह चीन के परंपरागत दवाई के रूप में पिया जाता है। इसका इस्तेमाल दस्त, उल्टी, पेट के अल्सर, सांस की परेशानी और अन्य बीमारियों के इलाज में किया जाता है।

यह भी पढ़े :— प्यार जताने का अनोखा तरीका, यह कपल पीता हैं एक—दूसरे का खून

600 करोड़ कॉकरोच का पालन
ऐसा कहा जाता है कि कॉकरोच संभावित औषधीय गुणों के चलते चीनी उद्योग के लिए व्यवसायिक अवसर की तरह है। चीन के शीचांग शहर में एक दवा कंपनी हर साल 600 करोड़ कॉकरोच का पालन करती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बिल्डिंग में इनको पाला जा रहा है। इस बिल्डिंग का क्षेत्रफल करीब दो खेल के मैदानों के बराबर बताया जा रहा है।

इस तरह पैदा करते है कॉकरोच
एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के शीचांग शहर में एक मेडिकल कंपनी हर साल 600 करोड़ कॉकरोच को पालती है। कॉकरोचों को एक बिल्डिंग में पाला जाता है जहां पर उनके खाने और पीने का पूरा इंतजाम किया जाता है। यहां पर उन्हें घूमने और प्रजनन करने की स्वतंत्रता दी जाती है लेकिन वह बिल्डिंग से बाहर नहीं जा सकते है और न ही बिल्डिंग में सूरज की रोशनी आ सकती है। इस दौरान कॉकरोचों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से नजर रखी जाती है।

Show More
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned